- भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा। संबित पात्रा ने यूपी को बताया परिवर्तन का केंद्र

-नोटबंदी को बिग बैंक रिफार्म कहा, खादी पर मोदी सरकार की पीठ थपथपाई

Meerut। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा। संबित पात्रा ने प्रबुद्ध सम्मेलन में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। मुलायम परिवार के झगड़े पर चुटकी ली तो नोटबंदी के मुद्दे को लेकर मायावती पर हमला बोला। सर्जिकल स्ट्राइक को राष्ट्र गौरव का विषय बताया। माल रोड स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैनेजमेंट कालेज में आयोजित परिवर्तन संवाद में संबित पात्रा विरोधियों पर हमलावर रहे। वसंत पंचमी पर सूर्य के उत्तरायण में पहुंचने को उन्होंने सत्ता परिवर्तन के लिए भी शुभ बताया। नोटबंदी पर दावा किया कि इससे समाज में परिवर्तन के संकेत उभरने लगे हैं।

पीएम मोदी की तारीफ

उन्होंने अपने भाषण में पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय खादी का उत्पादन एवं बिक्री 2.7 फीसद थी, जबकि मोदी सरकार के समय यह 35 फीसद पार कर गई है। आरोप लगाया कि कांग्रेस सिर्फ नोटों पर चिपके गांधी से प्यार करती है। मोदी ने गांधी के स्वच्छता प्रेम को देश दुनिया में पहुंचाया। नेहरू परिवार ने अपने नाम में गांधी जोड़कर बापू की आत्मा के साथ छल किया।

प्रश्नों के गोल-मोल जवाब

प्रबुद्ध सम्मेलन में यशपाल सिंह ने संबित से पूछा कि पीएचडी कर चुके छात्र भी बेरोजगार हैं, उनके लिए सरकार ने क्या किया है? इस पर संबित ने मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया, स्किल इंडिया जैसी योजनाओं को हवाला दिया। एडवोकेट सतीश बालियान ने पूछा कि अच्छे दिन के बाद अब क्या नारा होगा। मेरठ में एयरपोर्ट एवं स्मार्ट सिटी क्यों नहीं मिली? इस पर संबित ने कहा कि केंद्र एवं राज्य में अलग सरकारों से भी विकास में बाधा आई है, जबकि केंद्र ने पूरा बजट दिया। मोदी सरकार प्रतिदिन 19 किमी सड़कें बनवा रही है। क्षिप्रा रस्तोगी ने महिला सशक्तीकरण के बारे में पूछा। संबित ने उन्हें हरियाणा के लिंगानुपात का उदाहरण देते हुए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की भी योजना बताई। नजीमुल रहमान, अशोक त्यागी, नासिर सैफी एवं कृष्णा ठाका ने भी प्रश्न किए।

जाट आरक्षण पर चुप्पी

संजय त्यागी ने जनसंख्या नियंत्रण पर सवाल पूछा, जिसे संबित पात्रा ने संवेदनशील विषय बताते हुए कन्नी काट लिया। जाट आरक्षण पर भी नो कमेंट कहा। पृथक हाईकोर्ट बेंच की मांग से प्रधानमंत्री को अवगत कराने का भरोसा दिया। सम्मेलन में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, प्रदेश प्रवक्ता चंद्रमोहन, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल एवं रवीन्द्र भड़ाना, करुणेशनंदन गर्ग, सुधीर अग्रवाल समेत कई अन्य शामिल रहे।