PM के संसदीय क्षेत्र में तीन सेंट्रल मिनिस्टर्स ने 40 बॉयो टॉयलेट्स का संयुक्त रूप से किया शुभारंभ

GGIC में टोयटा कंपनी की ओर से आयोजित था प्रोग्राम

VARANASI

मोदी सरकार के तीन मंत्रियों ने काशी में स्वच्छता अभियान का शंखनाद किया। मंगलवार को मलदहिया स्थित गवर्नमेंट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज के एसी पंडाल में शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने ब्0 बॉयो टॉयलेट्स का संयुक्त रूप से शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय अभियान को गति देने के लिए टोयटा मोटर कॉरपोरेशन की ओर से आयोजित इस प्रोग्राम में पूरा कैंपस भगवा रंग से पटा रहा।

चाहिये सबका साथ

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने इको फ्रेंडली बायो टॉयलेट के लिए आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सिर्फ पीएम या केंद्र सरकार के चाहने से देश में स्वच्छता अभियान को सफलता नहीं मिलेगी। इसके लिए सामूहिक साझेदारी की जरूरत है। बनारस को भाग्यशाली बताते हुए कहा कि यह स्मार्ट सिटी है, यहां ह्दय योजना लागू है, यहां स्वच्छता अभियान का आगाज हो रहा है। बनारस आगे नहीं तो यूपी आगे नहीं, यूपी आगे नहीं तो देश आगे नहीं जा सकता। उन्होंने टीकेएम के अधिकारियों से कहा कि जहां-जहां टोयटा कार है वहां-वहां स्वच्छता अभियान चले। कहा कि साल भर में 98 परसेंट स्कूल्स में शौचालय का निर्माण बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूल्स में शौचालय और शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पहली जरूरत है। साफ पानी के अभाव के चलते ही बच्चों के पेट में कीड़े पलते हैं जिससे गंभीर बीमारी होती है।

स्वच्छता का पाठ पढ़ायेगी 'टीकेएम'

टोयटा मोटर कॉरपोरेशन (टीकेएम) ने जीजीआईसी में ब्0 बायो टॉयलेट्स बनाए हैं। एक साल तक इन टॉयलेट्स का रखरखाव टीकेएम ही करेगी। साथ ही बच्चों को स्वच्छता सुविधाओं का उपयोग करने की आवश्यकता और महत्ता के बारे में भी बताएगी। टीकेएम के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथ ने बताया कि जीजीआईसी में ब्0 सेट बायो टॉयलेट्स बनाए गए हैं। इसके अलावा बसनी में वॉटर प्यूरीफायर (हाईटेक पेयजल शुद्ध करने का प्लांट) लगाया गया है। इस प्लांट से क्0 हजार लोगों को शुद्ध पानी मिल सकेगा।

टोयटा मोटर कॉरपोरेशन के चेयरमैन तकेशी उचयिमादा ने भारत के स्वच्छ मिशन का स्वागत किया। कहा कि टोयटा को गर्व है कि वह ऐसी अनूठी देशव्यापी योजना का हिस्सा है। समारोह को टीकेएम के एशिया पैसेफिक, सिंगापुर के अध्यक्ष क्योइची टानाडा, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, मेयर राम गोपाल मोहले, कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ.माया सिंह ने भी संबोधित किया। कंपनी ने पांच सौ सैनिटेशन इकाइयों का देश भर में निर्माण किया है। इनमें क्ख्भ् बनारस में, ख्भ्0 कर्नाटक के रामनगर जिले में और क्ख्भ् बिहार के वैशाली जिले में है।