mayank.rai@inext.co.in

DEHRADUN : न मोदी की मेहनत बेकार गई न ही देश के तमाम खबरिया चैनल्स और एक्जिट पोल एजेंसीज की रिपोर्ट ही गलत साबित हुई। उत्तराखंड में कमल खिला औैर वह भी पूरे रंग के साथ। चुनाव परिणाम का इंतजार कर रहे कांग्रेसी क्षत्रप शुक्रवार को जैसे-जैसे रुझान देखते गए उनके चेहरे फीके पड़ते गए। आलम यह रहा कि पार्टी का मुख्यालय कांग्रेस भवन गहरे सन्नाटे में डूबा गया। जो मौजूद भी थे वे निराशा भरे नजरों से टीवी के स्क्रीन को निहारते रहे। हताशा इस कदर हावी थी कि, एक दूसरे से भी बात नहीं कर रहे थे।

कांग्रसी दिग्गजों के दावे फेल

सात मई को मतदान के बाद मतगणना का बेकरारी से इंतजार कर रही कांग्रेस पार्टी को क्म् मई की ऐतिहासिक तारीख ने गहरे निराशा में डूबा दिया। देश की सत्ता तो हाथ से गई ही गई उत्तराखंड में मुंह छिपाने लायक प्रदर्शन नहीं रहा। राज्य की पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा ने न केवल शानदार जीत दर्ज की, बल्कि कम से कम तीन सीट पर जीत का दंभ भर रही कांग्रेस के दिग्गजों को दिन में ही तारे दिखा डाला। एक्जिट पोल से इत्तफाक नहीं रखने वाले पार्टी के सभी सीनियर नेता खुद का चेहरा बचाने में जुटे रहे।

उधमसिंह नगर

भगतदा रहे बिगेस्ट विनर

राज्य के नैनीताल-उधमसिंहनगर संसदीय सीट से जब प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता भगत सिंह कोश्यारी का टिकट फाइनल हुआ तो कईयों ने कहा इस बार राह आसान नहीं होगी। इसके पीछे वहां के कांग्रेस सांसद केसी सिंह बाबा की छवि और जनता के बीच उपलब्धता को कारण बताया गया। आलम यह रहा कि मतदान के बाद भी कांग्रेसी इस बात का दावा करते रहे कि यह सीट तो कांग्रेस की झोली में जाएगी ही जाएगी। पर जब परिणाम सामने आया तो सभी की बोलती बंद हो गई। भगतदा ने न केवल जीत दर्ज की, बल्कि वे इस लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत के नायक बनकर उभरे।

भगत सिंह कोश्यारी ---------------

केसी सिंह बाबा --------------------

-------------------------

अल्मोड़ा में भी खिला कमल

चुनाव के शुरूआत से ही अल्मोड़ा संसदीय सीट से बीजेपी कैंडिडेट अजय टम्टा को कमतर आंक रही कांग्रेस के लिए यहां से भी निराशा ही हाथ लगी। सभी कयासों को दरकिनार करते हुए अजय टम्टा ने कांग्रेस कैंडिडेट और सीटिंग सांसद प्रदीप टम्टा को अच्छे मार्जिन से मात दी। कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता इस सीट पर जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे थे। अजय टम्टा के साथ एंटी इनकंबेंसि फैक्टर ने भी साथ दिया और वे भी बड़े अंतर से जीत दर्ज करा सके।

अजय टम्टा -----------

प्रदीप टम्टा -------------

------------------

हरिद्वार में सीट भी गई और प्रतिष्ठा भी

यह वो सीट थी जिस पर कांग्रेस ने जीत का दावा सबसे अधिक किया था। यहां मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत की पत्नी रेणुका रावत यहां भाजपा के पूर्व सीएम डा। रमेश पोखरियाल निशंक के सामने थी। हरीश रावत ने यहां एक दो नहीं, बल्कि कई दर्जन रैली की। कांग्रेस चेयरपरसन सोनिया गांधी की सभा भी रेणुका रावत को हार से नहीं बचा सकी। राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी कहे जाने वाले निशंक ने हरीश रावत के सारे दांव पर पानी फेर दिया। हार की आशंका के बीच निशंक पूरे चुनाव के दौरान सक्रिय रहे और आखिरकार उन्हें इस प्रतिष्ठापरक सीट से जबरदस्त जीत हासिल हुई। मुख्यमंत्री की यह सीट भी उनके हाथ से गई और प्रतिष्ठा भी

डा.रमेश पोखरिया निशंक ----------------

रेणुका रावत ----------------

-----------------

जनरल ने दिखाया दम

पौड़ी गढ़वाल की इस संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी आरंभ से ही जीत के प्रति आश्वस्त थी। वजह थी मेजर जनरल(रि) भुवन चंद्र खंडूड़ी की दमदार छवि और कांग्रेस का लंबे समय तक प्रत्याशी ही न तय कर पाना। कांग्रेस ने आखिर में यहां से राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को चुनाव में उतारा लेकिन, वे खंडूड़ी के सामने टिक नहीं पाए। एन चुनाव से पहले कांग्रेसी सांसद सतपाल महाराज का बीजेपी में शामिल होना भी जनरल के लिए संजीवनी साबित हुआ। इसके अलावा आपदा से कराह रहे लोगों को बीजेपी से एक आस दिख रही थी।

मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूड़ी ------------

डा। हरक सिंह रावत ----------------

-----------------

साकेत को दोबारा मिली शिकस्त

बाई इलेक्शन में माला राज्य लक्ष्मी शाह से मात खा चुके पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र साकेत बहुगुणा को इस दफा भी करारी मात मिली। यह भी कह सकते हैं कि उनके राजनैतिक भविष्य पर अंधकार छा गया। काफी ना नुकर और जद्दोजहद के बाद साकेत टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी के सामने उतरे थे। प्रचार-प्रसार में मेहनत बहुत की, लेकिन रानी के कद के साथ मोदी लहर के आगे जीत दूर होती चली गई। पिता विजय बहुगुणा भी उन्हें जीत नहीं दिला सके।

माला राज्य लक्ष्मी शाह ----------------

साकेत बहुगुणा ------------------