4800 ग्रीन ऑटो रिक्शा हैं सिटी परमिट वाले

- 7500 ब्लैक ऑटो रिक्शा हैं रूरल परमिट वाले

- 15 जून से ऑटो की बिक्री बंद करने की जारी हो चुकी है नोटिस

30 जून के बाद ऑटो के लिए नहीं मिलेगी सिटी परमिट

---------------

- गोरखपुर में मानक से अधिक हो गए हैं ऑटो

- लड़खड़ा रही ट्रैफिक व्यवस्था तो बढ़ा रहा पॉल्यूशन का स्तर

GORAKHPUR: यदि आप शहर में ऑटो की संख्या से परेशान हैं या यदि आप नया ऑटो रिक्शा खरीदने की सोच रहे हैं तो दोनों ही स्थिति में यह खबर आपके काम की है। नए ऑटो का रजिस्ट्रेशन इसी जून महीने तक ही हो सकेगा क्योंकि 30 जून के बाद आरटीए शहर के लिए पेट्रोल व एलपीजी ऑटो की परमिट नहीं देने का निर्णय लिया है। बीते दिनों हुई आरटीए की बैठक में यह निर्णय लिया गया था और अब आरटीओ ने एजेसियों को 15 जून के बाद टेम्पो की बिक्री नहीं करने को लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है। शहर में मानक से अधिक ऑटो होने के कारण जाम व पॉल्यूशन की समस्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

पहले ही काफी अधिक हैं ऑटो

आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक शहर में मानक से अधिक सिटी ऑटो पहले से ही दौड़ रहे हैं। ऐसे में नए ऑटो को परमिट देना संभव नहीं है। सभी एजेंसियों को टेम्पो की बिक्री नहीं करने को लेकर नोटिस भेज दिया गया है। इसके साथ ही नये टेम्पो को परमिट नहीं देने को लेकर टेम्पो एसोसिएशन भी पत्रक सौंप चुका है। आरटीओ के आदेश के बाद साफ है कि नये ऑटो अब नहीं बिक सकेंगे। ऐसे में ऑटो की बिक्री करने वाली एजेंसियों में हड़कंप मचा हुआ है।

ब्लैक ऑटो सिर्फ रूरल एरियाज में

वहीं ग्रामीण एरिया के लिए जारी परमिट वाले ब्लैक डीजल ऑटो को भी अब शहर से पूरी तरह से हटाया जाएगा। आरटीओ के मुताबिक ग्रामीण रूट की परमिट लेकर मनमानी ढंग से शहर में चल रहे ऑटो पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध लगेगा। आरटीओ के मुताबिक इससे जाम की समस्या से तो निजात मिलेगा ही साथ ही शहर का प्रदूषण भी नियंत्रण रहेगा।

कम होगी टै्रफिक समस्या

बीते 20 मई को हुई आरटीए की बैठक में शहर को जाम मुक्त करने को लेकर हुई चर्चा हुई। कहा गया कि यदि लगातार ऑटो रिक्शा की सिटी परमिट जारी होती रही तो आने वाले दिनों में शहर की स्थिति बद से बदतर हो जाएगी। ऐसे में यह निर्णय लिया गया कि अब शहर के लिए नए ऑटो रिक्शा की परमिट नहीं दी जाएगी क्योंकि पहले से ही शहर में मानक से अधिक ऑटो चल रहे हैं।

----------

वर्जन

शहर में काफी अधिक संख्या में दौड़ रहे ऑटो को देखते हुए आरटीए की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 30 जून के बाद पेट्रोल/एलपीजी ऑटो को सिटी के लिए परमिट नहीं दी जाएगी। ऑटो एजेंसियों को भी इसके लिए नोटिस दे दी गई है कि 15 जून के बाद इनकी बिक्री बंद कर दी जाए।

एम। अंसारी, आरटीओ