-बढ़ रही है gold smuggling

-City में भी है gold का बड़ा market

-Smuggling का gold city में भी आने की है संभावना

JAMSHEDPUR : गोल्ड की चमक किसे पंसद नही, पर ऊंचे रेट की वजह से लोगों के लिए इस चमक को अपना बनाना एक महंगा सौदा साबित होता है। ऐसे में अगर मार्केट रेट से सस्ता गोल्ड मिलने का जरिया मिले तो इंटरेस्ट बढ़ना लोगों में लाजिमी है। इस सस्ते गोल्ड का जरिया है स्मचिलंग। पिछले साल गवर्नमेंट द्वारा गोल्ड के इंपोर्ट पर एचसाइज ड्यूटी बढ़ाकर दस परसेंट किए जाने के बाद गोल्ड की स्मचिलंग बढ़ी है।

City में भी पहुंच रहा smuggling का gold

इंकम टैचस डिपार्टमेंट ने हाल ही में सिटी के एक चवेलर्स के यहां रेड कर करीब दस किलो सोना बरामद किया था, डिपार्टमेंट को व्यापारी के पास से इस गोल्ड का कोई डॉचयूमेंट नहीं मिला था। ये मामला सिटी में गोल्ड के चलैक मार्केट की तरफ इशारा करता है। पिछले कुछ महीनों में देश में बड़ी गोल्ड स्मचिलंग को देखते हुए इस बात की संभावना काफी बढ़ जाती है कि सिटी में भी बड़े पैमाने पर स्मचिलंग का ये सोना पहुंच रहा हो।

कई गुना बढ़ी है smuggling फाइनांस मिनिस्टर ने कुछ दिनों पहले कंट्री में हर महीने करीब तीन हजार किलो तक गोल्ड स्मचिलंग के जरिए पहुंचने की बात कही थी। कंट्री के डिफरेंट पा‌र्ट्स में लगातार हो रहे गोल्ड सीजर्स को देखते हुए भी गोल्ड स्मचिलंग की बढ़ती समस्या का अंदाजा लगाया जा सकता है। डायरेचटरेट ऑफ रेवेचयू इंटेलिजेंस के अनुसार 2012-13 से कंट्री में गोल्ड बार और चवेलरी के सीजर में तेजी से बढ़ोचारी हुई है। फाइनेंशियल इयर 2012-13 के दौरान डायरेचटरेट द्वारा किए गए टोटल सीजर्स में 8 परसेंट मामले गोल्ड के थे जबकि 2011-12 में ये शेयर सिर्फ 3 परसेंट और 2010-11 में जीरो परसेंट था। इससे साफ पता चलता है कि पिछले कुछ सालों में गोल्ड स्मचिलंग कितने तेजी से बढ़ी है।

Custom duty बड़ी वजह

गोल्ड के बढ़ते स्मचिलंग की एक बड़ी वजह गवर्नमेंट द्वारा गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाया जाना है। गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी पिछले कुछ महीनों में 2 परसेंट से बढ़ कर 10 परसेंट हो गई है।

Trade पर पड़ रहा असर

गोल्ड के ग्रे मार्केट की वजह से बाजार पर भी काफी असर पड़ रहा है। दूसरे कंट्रीज से स्मचिलंग के जरिए आने वाले गोल्ड की कीमत कम होने की वजह से उसकी कीमत काफी कम होती है। इंडिया में गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी क्0 परसेंट है वहीं दुबई और थाइलैंड जैसी जगहों पर ये ड्यूटी महज एक परसेंट है। ऐसे में चोरी-छुपे लाया जाने वाला गोल्ड काफी सस्ता हो जाता है, जानकारों के अनुसार गोल्ड की स्मचिलंग करने वाले कैरियर्स को पांच लाख रुपए तक का बेनिफिट होता है। इससे रिटेलर्स को भी अचछा खासा मुनाफा होता है। सिटी स्थित तनिष्क के मैनेजर सुधांशु ने बताया की ब्रांडेड सिचमेंट को इससे काफी असर पड़ रहा है।

अगर किसी के पास से भी अनएकाउंटेड गोल्ड पाया जाता है तो कई संभावनाएं पैदा होती हैं। इन मामलों में स्मचिलंग की संभावना से भी इंकार नही किया जा सकता।

अजय कुमार, डिचटी डायरेचटर (इंवेस्टिगेशन), इंकम टैचस

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद देश भर में गोल्ड की स्मचिलंग बढ़ी है। सिटी में भी स्मचिलंग का गोल्ड आ रहा हो इसका आशंका जताई जा सकती है।

धर्मेद्र कुमार, महासचिव, चवेलर्स एसोसिएशन

स्मचिलंग के जरिए आने वाले गोल्ड सस्ता होने की वजह से लोग उसकी तरफ अट्रैचट होते हैं। ऐसे में जो लोग लीगली कारोबार कर रहे हैं उन पर काफी असर पड़ेगा।

सुधांशु, मैनेजर, तनिष्क