-मौसम की मार सहकर भी पूरी तरह ध्वस्त नहीं हुआ है काला ताजमहल

-ताजमहल के पास ताज नेचर वॉक में बालू से बनाया गया था

-फेमस सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने बनाया था ताज महोत्सव के दौरान

आगरा। काला ताजमहल सदियों से चर्चाओं में रहा है। कहा जाता है कि मुगल शहंशाह शाहजहां ताजमहल के बाद काले ताजमहल का भी निर्माण कराना चाहते थे। जानकारों के मुताबिक ताजमहल के पीछे कछपुरा के हिस्से में नदी के किनारे स्थित मेहताब बाग में काला ताजमहल बनाया जाना था। हालांकि शाहजहां का यह सपना साकार नहीं हो सका। शायद इसीलिए सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने बालू से काला ताजमहल बनाकर दिखा दिया। ये बात अलग है कि मौसम की मार के चलते इसका कुछ हिस्सा डेमेज होकर है। हालांकि ध्वस्त होने के बाद भी अभी भी इस अद्भुत कला को देखा जा सकता है।

खड़ा है अभी भी नेचर वॉक में

अपनी अद्भुत कला के लिए पूरी दुनिया में खास पहचान रखने वाले सुदर्शन पटनायक ने ताज वन ब्लॉक के हिस्से में स्थित ताज नेचर वॉक में बालू से काला ताजमहल बनाया। इसके लिए उप्र सरकार के कारिंदों ने खासतौर पर उन्हें आगरा बुलाया था। ताज महोत्सव के दौरान इसे बनाकर खड़ा कर दिया गया। यह एक ऐसा स्पॉट है जहां से संगमरमर और बालू के ताजमहल को काफी हद तक एक साथ देखा जा सकता है।

मौसम ने किया डैमेज

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक द्वारा बनाए गए इस काले ताजमहल पर अगर मौसम की मार नहीं पड़ती तो शायद आने वाले कुछ माह तक इसको उसी रूप में निहारा जा सकता था। लेकिन पिछले दिनों आगरा में हुई तीन दिनों की बरसात को सैंड का यह ताजमहल सहन नहीं कर सका और कुछ हिस्सा नीचे गिर गया।

अखिलेश के साइन

बालू से बने काले ताजमहल के पास ही लकड़ी का एक द्वार भी बनाया गया। इसे चीड़ के शहतीर से तैयार किया गया है। गए इस द्वार पर सूबे के यंग सीएम अखिलेश यादव के ब्लैक मार्कर से साइन भी साफ दिखाई देते हैं। बालू के काले ताजमहल और इस द्वार के साथ ताज नेचर वॉक में पहुंचने वाले लोगों बाकायदा फोटो भी खींचते-खिंचाते हैं।

बॉक्स

पटनायक की कलाकृतियों के फोटोग्राफ का कलेक्शन भी

बालू से काला ताजमहल बनाने वाले आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने अब तक दर्जनों कलाकृतियों बनाई हैं। बालू से भोपाल गैस त्रासदी, स्वाइन फ्लू के अलावा समुद्र किनारे रेत से बनाई गई कलाकृतियों को खासी सराहना मिल चुकी है। काले ताजमहल के रूप में आगरा में सुदर्शन पटनायक की यह पहली कलाकृति है।