ईटीएम में लोड नहीं हो सका जीरो टिकट का सॉफ्टवेयर

देर रात तक सॉफ्टवेयर अपलोड करने में जुटे रहे रोडवेज अधिकारी

Meerut. सीएम योगी की रक्षाबंधन पर बहनों को रोडवेज बसों की फ्री यात्रा का तोहफा देने की घोषणा परेशानी का सबब बन गई है. रक्षाबंधन पर निगम की बसों में सफर करने वाली बहनों को रोडवेज ब्लैंक टिकट जारी करेगा. लेकिन रोडवेज की ईटीएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन) मशीन में ब्लैंक या जीरो टिकट का सॉफ्टवेयर लोड करना विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है.

टिकटों की गिनती

दरअसल, फ्री यात्रा की घोषणा के बाद निगम की बसों में सफर करने वाली बहनों को कंडक्टर द्वारा ब्लैंक टिकट जारी किया जाता है. इससे बसों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या की गिनती हो जाती है और मुख्यमंत्री द्वारा रोडवेज को हुए नुकसान की बाद में भरपाई के लिए यात्रियों के हिसाब से राशि जारी की जाती है. इस प्रक्रिया के लिए ईटीएम से ब्लैंक टिकट जारी किया जाता है.

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं

ब्लैंक टिकट के लिए शनिवार देर रात तक ईटीएम कंपनी ट्राईमैक्स द्वारा सॉफ्टवेयर अपडेट करने का प्रयास किया जाता रहा लेकिन तकनीकी खराबी के कारण सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो सका. जिस कारण से रोडवेज के परिचालक देर शाम तक अपनी अपनी ईटीएम अपडेट कराने के लिए कार्यालय में जुटे रहे.

देंगे ब्लैंक टिकट

देर शाम तक ईटीएम अपडेट ना होने के कारण रविवार को ईटीएम की बजाए हाथ से ब्लैंक टिकट काटकर यात्रियों का रिकार्ड टिकट बुक में मेंटेन करने तक आदेश जारी कर दिया गया.

ईटीएम कंपनी द्वारा सॉफ्टवेयर में कुछ प्रॉब्लम आने के कारण कुछ ईटीएम में सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो सका है. अधिकतर ईटीएम को चालू कर दिया गया है.

नीरज सक्सेना, आरएम रोडवेज