- स्टूडेंट्स के ब्लैंक एडमिट कार्ड हो रहे हैं डाउनलोड

- एमलिब के स्टेडेंट्स के एडमिट कार्ड पर तीन की जगह पांच पेपर हो गए प्रिंट

----------------

40-हजार से अधिक स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

8-दिसम्बर से हैं सेमेस्टर एग्जाम

3-बार बढ़ाई गई एग्जाम फॉर्म की डेट

------

BAREILLY :

सेमेस्टर एग्जाम शुरू होने से पहले ही आरयू का सिस्टम 'फेल' होता नजर आ रहा है. आरयू ने सेमेस्टर एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट्स को अपनी वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की व्यवस्था की है, लेकिन यह सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त है. वेबसाइट से अधिकतर स्टूडेंट्स के ब्लैंक एडमिट कार्ड डाउनलोड हो रहे हैं. वहीं, एमलिब के जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड निकले भी हैं, उनमें तीन की जगह पांच पेपर शो हो रहे हैं. जबकि डेट शीट में सिर्फ तीन पेपर की एग्जाम डेट शो की गई है.

इसको लेकर सैकड़ों स्टूडेंट्स अपने-अपने कॉलेज और आरयू पहुंच रहे हैं. 8 दिसम्बर से शुरू हो रहे सेमेस्टर एग्जाम को लेकर परेशान स्टूडेंट्स और समाजवादी छात्र सभा के नेताओं ने थर्सडे को परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह का घेराव कर उन्हें ज्ञापन सौंपा. परीक्षा नियंत्रक ने स्टूडेंट्स की समस्या को जल्द ही दूर करने की बात कही है.

एक ही पेपर दो बार प्रिंट

एमलिब के स्टूडेंट्स के फ‌र्स्ट सेमेस्टर में तीन पेपर होने हैं और चौथा प्रैक्टिकल है. लेकिन आरयू ने एडमिट कार्ड पर पांच पेपर प्रिंट कर दिए हैं. पहला, दूसरा और तीसरा पेपर तो ठीक है, लेकिन चौथे पेपर को दो बार प्रिंट कर दिया है और दोनों के कोड अलग-अलग हैं. इस संबंध में पूछे जाने पर परीक्षा नियंत्रक ने दावा किया कि समस्या का समाधान देर शाम तक कर दिया गया है.

गलत हुइर् प्रिंटिंग

बरेली कॉलेज एचओडी डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि एमलिब में सिर्फ तीन पेपर होते हैं जबकि चौथा प्रैक्टिकल होता है. प्रैक्टिल की डेट कॉलेज से निर्धारित होती है. एडमिट कार्ड पर पांच पेपर गलत प्रिंट हाे गए हैं.

नई एजेंसी भी हुई फेल

ज्ञात हो आरयू में इस तरह की समस्या कोई पहली बार नहीं हुई बल्कि हर बार होती है. इसको लेकर आरयू ने व्यवस्था सुधारने के नाम पर नई एजेंसी को ऑनलाइन प्रक्रिया का काम सौंपा है. इसके बाद भी व्यवस्था सुधरने की जगह ध्वस्त हो गई है. हालांकि गलती तो आरयू और एजेंसी की है लेकिन इसका खामियाजा आरयू के स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ रहा है. इसे लेकर स्टूडेंट्स कई बार विरोध भी कर चुके हैं लेकिन, कोई समस्या को सुनने और समझने के लिए तैयार नही है.

=========

स्टूडेंट्स को एग्जाम शुरू होने वाले हैं, एडमिट कार्ड डाउन लोड करने में प्रॉब्लम आने की जानकारी मिली है. उसे दुरुस्त करा दिया जाएगा.

संजीव कुमार सिंह, आरयू परीक्षा नियंत्रक