- 25 अक्टूबर को पितरकुंडा स्थित अवैध पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में छह लोगों की मौत के बाद दूसरी बार हुई तेज ब्लास्ट की घटना

- पितरकुंडा में कूड़े के ढेर में हुआ ब्लास्ट, सफाई कर्मी गंभीर रूप से हुआ जख्मी, ब्लास्ट था काफी पावरफुल

- आस पास के मकानों के टूटे खिड़कियों के शीशे, लोग दहशत में, पुलिस सहित सुरक्षा एजेंसियां हुई सतर्क

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

दीवाली से पहले चेतगंज के पितरकुंडा इलाके में घनी आबादी के बीच चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद हुई छह मौतों की जांच अभी पूरी भी नहीं हुई कि शुक्रवार की सुबह पितरकुंडा का इलाका तेज धमाके की आवाज से फिर एक बार दहल गया। धमाके में सफाईकर्मी प्रकाश (30 वर्ष) बुरी तरह से जख्मी हुआ है। इस बार ये ब्लास्ट किसी घर में नहीं बल्कि रोड किनारे कूड़े के ढेर में हुआ है। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों के भी हाथ पांव फूल गए हैं। ब्लास्ट कैसा था और इसके पीछे कौन है? ये तो अभी साफ नहीं हुआ है लेकिन ब्लास्ट की जो इंटेंसिटी थी उससे हुए नुकसान के बाद जांच एजेंसियां इसे आम ब्लास्ट नहीं मान रही हैं।

अवैध कारोबार वालों पर शक

फिलहाल पुलिस इस मामले में उसी परिवार के लोगों पर शक के आधार पर जांच कर रही है जिनके घर में अवैध पटाखा बनाते वक्त ब्लास्ट होने से छह लोगों की मौत हुई थी। पुलिस के मुताबिक पितरकुंडा इलाके में हबीब, हमीद, खुर्शीद, सईद का पुश्तैनी मकान है। इसी मकान के ठीक सामने गली के बाद नगर निगम का कूड़ा घर है। कूड़ा घर में सिगरा मलिन बस्ती का निवासी सफाईकर्मी प्रकाश हाथ वाली ठेला गाड़ी लेकर सुबह करीब पौने आठ बजे पहुंचा़ उसने जैसे ही ट्रॉली से कूड़ा गिराया, वहां जोरदार धमाका हो गया़ धमाके से उसका हाथ-पैर व चेहरा झुलस गया़ प्रकाश को लोगों ने अस्पताल पहुंचाया़ जहां उसका इलाज जारी है।

आधा किमी तक दहला इलाका

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाका इतना जोरदार था कि करीब आधा किलोमीटर दूर तक इसकी आवाज सुनी गई़ इतना ही नहीं, धमाके से पूर्व जिस मकान में विस्फोट हुआ था, उसके बगल में स्थित एडवोकेट रकीब के मकान के शीशे टूट गए़ सूचना मिलते ही एसपी सिटी राजेश यादव, एडीएम सिटी जितेंद्र मोहन सिंह और आइपीएस अनुराग आर्य मौके पर पहुंच गए और जांच पड़ताल शुरू हुई। ब्लास्ट कैसा था इस बारे में जानने के लिए मौके पर फारेंसिंक टीम के अलावा एसटीएफ, एटीएस और क्राइम ब्रांच की टीमें भी पहुंची थीं।

---------------

ये बम पटकउआ है भाई

- एसपी सिटी ने आई नेक्स्ट से बातचीत में कहा, अवैध पटाखा के कारोबारियों ने बचने के लिए तैयार बम फेंका कूड़े में

- घटना के बाद 50 घरों में हुई छापेमारी, जिस घर में हुआ था पहले ब्लास्ट वहां से बरामद हुए तैयार पटाखे और बारूद

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

चेतगंज के पितरकुंडा में हुए ब्लास्ट को लेकर भले जांच एजेंसियां और फारेंसिक टीम जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ साफ होने की बात कह रही हो लेकिन एसपी सिटी राजेश यादव इस ब्लास्ट को नॉर्मल ब्लास्ट बता रहे हैं। उन्होंने आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में कहा कि ये ब्लास्ट कोई बड़ा ब्लास्ट नहीं बल्कि पिछले दिनों अवैध पटाखा कारोबारियों के हुई कार्रवाई के बाद डरे बाकी कारोबारियों की ओर से अपने यहां रखे गए पटाखों को सलटाने के लिए उसे कूड़े में फेंकने के बाद किसी पटकउआ बम के फटने से हुई घटना है। वहीं पुलिस इस घटना के बाद क्षेत्र में 50 से ज्यादा घरों में छापेमारी कर बड़ी मात्रा में तैयार अवैध पटाखे और बारूद बरामद किया है।

उसी मकान से मिला सामान

जांच के बाद पुलिस ने एक बार फिर उसी मकान की तलाशी शुरू की जिसमें हुए विस्फोट में छह जानें चली गई थीं़ मकान से भारी मात्रा में विस्फोटक व तैयार पटाखे बरामद हुए, जिन्हें पानी डालकर निष्क्रिय किया गया़ इसमें पुलिस को मकान गिरने का डर बना रहा, क्योंकि पूर्व के धमाके के बाद से पुराना मकान काफी जर्जर हो गया है़ 25 अक्टूबर के बाद से मकान में कोई रहता नहीं है़ उसमें रहने वाले आधा दर्जन परिवार अन्यत्र रहते हैं़ मोहल्ले के लोगों की मांग पर पुलिस ने आसपास के मकानों की भी तलाशी ली़ हालांकि कुछ बरामद नहीं हुआ़