- विभाग की लापरवाही आई सामने

- अर्थ फॉल्ट और ओवर करंट बना हादसे का कारण

आगरा। शहर में ट्रांसफॉर्मर फटने से तीन की मौत हो गई, वहीं डॉक्टर एक की सांसें सहेजने में जुटे हुए हैं। इस घटना से शहरवासी दहल गए हैं कि ट्रांसफॉर्मर फट भी सकते हैं और मौत का कारण भी। इस मामले को लेकर दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने बिजली विभाग से जुड़े इंजीनियरों से हादसे का कारण जानने की कोशिश की। इसमें सामने आया कि विभाग की छोटी सी लापरवाही ने बड़े खतरे में डाल दिया।

प्रोटेक्शन भी चेक नहीं किए

नगला पैमा के बिजली सब स्टेशन में 250 केवीए के ट्रांसफॉर्मर में गड़बड़ी हो गई थी। उसे सुधारा गया और चेक करने के लिए बिजली ऑन करने से पहले जरूरी एहतियात नहीं बरते गए। मसलन 33 केवीए के अर्थ फॉल्ट और ओवर करंट के प्रोटेक्शन को चेक नहीं किया गया कि ये सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। ठीक ढंग से काम करने पर प्रोटेक्शन पहले ही बिजली कट कर देता।

शायद, अर्थिग ठीक नहीं थी

वहीं ट्रांसफार्मर के फ्यूज की क्षमता को भी आंकने में निष्क्रियता दिखाई गई। यहां ओवर साइज के फ्यूज लगे होने की आशंका जताई जा रही है। वरना घटना से पहले ये फ्यूज उड़ जाता और बड़ा हादसा टल जाता। इसके साथ ही ट्रांसफार्मर की आर्थिग भी सही ढंग से नहीं किए जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इनकी अनदेखी करके बिजली ऑन की गई और ट्रांसफार्मर में धमाका हो गया। इस भीषण हादसे से तीन की मौत हो गई और एक जीवन के लिए संघर्ष कर रहा है। विभाग के अधिकारी अब जिम्मेदारी तय करेंगे और दोषियों पर आरोप मढ़ेंगे। ये घटना भी सिस्टम की भेंट चढ़ जाएगी।

होनी चाहिए विशेष प्रोटेक्शन

ये हादसा 132 केवी बिजली हाउस में हुआ। यहां प्रोटेक्शन में लापरवाही बरतना बहुत गंभीर है। इसी का खामियाजा रविवार को हादसे के रूप में भुगतना पड़ा है। बताया जा रहा है कि यहां का इंचार्ज और अन्य काम भी एक ही अधिकारी की जिम्मेदारी पर थे।