jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: टाटानगर स्टेशन के एक व दो नंबर प्लेटफार्म में गुरुवार की सुबह 8.30 बजे से दोपहर तीन बजे तक ब्लॉक के दौरान पुराने ब्रिज को काटा गया. इसके बाद चक्रधरपुर से मांगाए गए क्रेन की मदद से इसे रखा गया. एआरएम विकास कुमार की निगरानी में सारा काम हुआ. मौके पर आरपीएफ के जवान तैनात थे. टाटानगर स्टेशन में ब्लॉक के कारण कई ट्रेनें रद तो कई ट्रेनों को रीशिड्यूल किया गया था जिसके कारण कई यात्री तो वापस लौट गए, लेकिन कई यात्री टाटानगर स्टेशन पर ही रीशीड्यूल टाइम से खुलने वाली ट्रेन का इंतजार करने लगे. वहीं ट्रेन के अपडेट के बारे में जानकारी लेने के लिए पूछताछ केंद्र में सुबह से लेकर दोपहर तक भीड़ लगी हुई थी. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बार बार एनाउंस कर यात्रियों के ट्रेन के प्रस्थान समय से अवगत कराया जा रहा था, ताकि यात्रियों को कुछ राहत मिल सके.

जान जोखिम में रख पार कर रहे थे ट्रैक
ब्लॉक के कारण पथ वे की ओर जाने से यात्रियों को गुरुवार को रोका जा रहा था. यात्री प्लेटफार्म नंबर एक से तीन पर जाने के लिए सीढि़यों का इस्तेमाल नहीं कर ट्रैक पार कर अपनी जान जोखिम में डाल रहे थे. तीन नंबर प्लेटफार्म में हल्दिया आनंद बिहार एक्सप्रेस खड़ी थी ओर यात्री हड़बड़ी में किसी तरह ट्रेन में सवार होने के लिए बेकरार थे. क्योंकि यही एक मात्र ट्रेन थी जो कांड्रा तक जाने वाली थी. प्लेटफार्म नंबर एक से दो में स्टालों तक माल पहुंचाने के लिए ट्रैक के बीच से ही महिलाएं अपने सिर पर बोझ उठा कर पार कर रही थीं. जो काफी खतरनाक था. इस दौरान आरपीएफ, जीआरपी व रेल अधिकारी मौके पर थे, लेकिन किसी ने इन्हें इस तरह से ट्रैक पार करने को नहीं रोका.

नहीं आई स्वर्णरेखा एक्सप्रेस
टाटा-धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस गुरुवार को टाटानगर स्टेशन नहीं आई. इसे ब्लॉक के कारण कांड्रा स्टेशन में ही रोक दिया गया था. जिसके कारण यात्रियों को परेशानी हुई. यात्री कभी पूछताछ केंद्र तो कभी कुलियों से स्वर्णरेखा एक्सप्रेस के बारे में पूछताछ करने लगे. लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए टाटानगर स्टेशन में घोषणा शुरू हुई कि जिन यात्रियों को टाटा-धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस में जाना है, वैसे यात्री हल्दिया-आनंद बिहार एक्सप्रेस में सवार होकर कांड्रा जा सकते हैं और वहां टाटा-धनबाद ट्रेन में वे सवार हो सकते र्ह. ट्रेन संख्या 12443 हल्दिया-आनंद बिहार एक्सप्रेस को ब्लॉक के कारण स्पेशल रूप से टाटानगर स्टेशन से यात्रियों को लेकर कांड्रा स्टेशन तक जाना था. टाटानगर स्टेशन इस ट्रेन को गुरुवार को 12.45 बजे आना था, लेकिन यह ट्रेन 12.35 बजे ही टाटानगर स्टेशन आ गई थी. और 1.20 बजे टाटानगर स्टेशन से आधा घंटा विलंब से कांड्रा के लिए रवाना हुई.

ये ट्रेनें हुई शार्ट टर्मिनेट
बिलासपुर टाटानगर पैसेंजर ट्रेन गम्हरिया तक गुरुवार को गई. बिलासपुर-टाटा पैसेंजर व टाटा हटिया पैसेंजर टाटा से गम्हरिया के बीच रद रहीं. हटिया-टाटा पैसेंजर गम्हरिया में आकर शार्ट टर्मिनेट हो गई. हटिया-टाटा पैसेंजर व टाटा बिलासपुर पैसेंजर टाटा-गम्हरिया के बीच रद रही. बड़बिल-टाटा पैसेंजर ट्रेन चाईबासा में शार्टमिनेट हो गई.

बड़बिल-टाटा पैसेंजर ट्रेन व टाटा-बड़बिल पैसेंजर चाईबासा- टाटा-चाईबासा के बीच रद रही. धनबाद-टाटा-धनबाद ट्रेन को कांड्रा स्टेशन में शार्ट टर्मिनेट की गई. जबकि टाटा-धनबाद मेल एक्सप्रेस कांड्रा-टाटा-कांड्रा के बीच रद रही.

देर से पहुंची टाटा-जम्मू तवी एक्सप्रेस
ट्रेन संख्या 18101 टाटा जम्मू तवी एक्सप्रेस को ब्लॉक के कारण एक घंटा रीशिड्यूल गुरुवार को किया गया. यह ट्रेन गुरुवार को 2.50 की जगह 3.50 बजे टाटानगर स्टेशन से खुली. जबकि टाटा एलेप्पी एक्सप्रेस को 45 विलंब से टाटानगर स्टेशन से गुरुवार को खुली. यह ट्रेन दोपहर 3.30 बजे की जगह 4.15 बजे टाटानगर स्टेशन से खुली.

आज रद्द रहीं ये ट्रेनें

चक्रधरपुर-टाटा-चक्रधरपुर पैसेंजर

चाकुलिया-टाटा-चाकुलिया पैसेंजर

टाटा-बड़काकाना-टाटा पैसेंजर ट्रेन को