- सभी क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर होगी नामांकन प्रपत्रों की बिक्री

- 15 ब्लॉक के सभी 1467 सदस्यों की फोटो वाली वोटर लिस्ट तैयार

>BAREILLY:

वैसे तो आयोग ने ब्लॉक प्रमुख चुनाव की डेट दो वीक पहले ही घोषित कर दी थी, लेकिन, मंडे को डीएम व डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर गौरव दयाल चुनाव को लेकर एक दूसरी अधिसूचना जारी करेंगे। जो ब्लॉक चुनाव की तैयारियों को लेकर होगी। इसी के साथ ही चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर रहे उम्मीदवार नामांकन प्रपत्रों की खरीदारी करने के बाद निर्धारित डेट पर नामांकन प्रपत्र जमा करेंगे।

आज से मिलेगा नामांकन प्रपत्र

चुनाव आयोग ने सात फरवरी को ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की घोषणा की है। जिसको लेकर लोकल स्तर पर इलेक्टोरल ऑफिसर चुनाव की तैयारियों में जुट गये हैं। मंडे को डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर के चुनाव की अधिसूचना जारी करने के बाद नामांकन प्रपत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। ब्लॉक प्रमुख पद के लिए दावेदारी कर रहे सदस्य अपने-अपने क्षेत्र पंचायत मुख्यालय से नामांकन प्रपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इलेक्टोरल ऑफिसर्स ने बताया कि जिले के सभी क्षेत्र पंचायत मुख्यालय को ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन प्रपत्र मुहैया करा दिये गये हैं। जिले के अंतर्गत आने वाले 15 ब्लॉक में चुनाव सम्पन्न होंगे। क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 1467 है। जो कि चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं जनरल उम्मीदवारों को 800 और अन्य उम्मीदवार 400 में नामांकन प्रपत्र मिल सकेगा। जबकि जमानत राशि के तौर पर 2,500 और 5,000 रुपए जमा करने होंगे।

पांच फरवरी को होगा नामांकन

आयोग से जारी अधिसूचना के मुताबिक फरवरी फ‌र्स्ट वीक में चुनाव होगा। ब्लॉक प्रमुखी के लिए उम्मीदवार 5 फरवरी को अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन प्रपत्रों की जांच भी 5 फरवरी को ही होगी। नामांकन 6 फरवरी को वापस होगा। जबकि, मतदान और मतगणना 7 फरवरी को ही होगी। आयोग के निर्देश के बाद डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर्स की ओर से फोटो वाली वोटर लिस्ट का काम पूरा कर लिया गया है। ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में फर्जी वोटिंग पर रोक लगाने के उद्देश्य से आयोग ने सामान्य की जगह क्षेत्र पंचायत सदस्यों की वोटर लिस्ट फोटो वाली तैयार करने को कहा था।

एक जगह से नाम लिया वापस

मझगवां ब्लॉक के दो वार्ड से क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव जीतने वाली बबिता ने एक वार्ड से अपना नाम वापस ले लिया है। आयोग ने यह बात कही थी कि जो उम्मीदवार दो या दो से अधिक ब्लॉक से चुनाव जीता है उन्हें किसी एक ब्लॉक से ही अपना नाम शो करना होगा। बाकी जगहों से नाम कटवाने होंगे। जिले के अंतर्गत आने वाले 15 ब्लॉक में से सिर्फ मझगवां ब्लॉक की बबिता ने ही वार्ड 42 व 95 से चुनाव जीता था। जिसके बाद उन्होंने एक शपथ पत्र देकर वार्ड 42 से अपना नाम वापस ले लिया है।

सभी क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर नामांकन प्रपत्रों की बिक्री होगी। सदस्य अपने क्षेत्र के मुख्यालय से नामांकन प्रपत्र खरीद सकते हैं। फोटो वाली वोटर लिस्ट का काम पूरा कर लिया गया है।

अभिजीत मुखर्जी, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर