डेंगू के बढ़ते प्रकोप पर ब्लड बैंकों ने शुरू की योजना

एसआरएन हॉस्पिटल में जल्द आएगी अफ्रेसिस मशीन

ALLAHABAD: अब इलाज भी पैकेज में मिलने लगा है। बात हो रही है डेंगू की। सीजन आते ही ब्लड बैंकों की ओर से प्लेटलेट्स के पैकेज घोषित कर दिए गए हैं। एएमए ब्लड बैंक में दस हजार रुपए में मेगा पैक मिल रहा है तो एसआरएन हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में जल्द ही इसकी अफ्रेसिस मशीन लगने जा रही है। सरकारी सिस्टम में भी प्लेटलेट्स के दाम बढ़ा दिए गए हैं। कुल मिलाकर मरीजों को जितना अच्छा इलाज चाहिए होगा, उतना अधिक पैसा खर्च करना होगा।

अचानक बढ़ी है डिमांड

इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के ब्लड बैंक में डेंगू का सीजन शुरू होते ही प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है। प्रतिदिन सौ से अधिक यूनिट सप्लाई की जा रही है। इसे देखते हुए एएमए ने अफ्रेसिस के जरिए मेगा प्लेटलेट पैक की सुविधा शुरू की है। इसमें एक डोनर से लिए गए ब्लड से बने प्लेटलेट्स को मेगा पैक में दिया जाता है। इसकी कीमत दस हजार रुपए रखी गई है। बताया जाता है कि एक मेगा पैक में छह से आठ यूनिट के बराबर प्लेटलेट्स मौजूद होती हैं। यह एक ही युवक के ब्लड से बनाई जाती है। चार सौ रुपए प्रति यूनिट ली गई प्लेटलेट्स अलग-अलग लोगों से लिए गए ब्लड से बनती हैं। जिससे संक्रमण के चांसेज बढ़ जाते हैं।

लो यहां भी बढ़ा दिए गए हैं दाम

सरकारी सेक्टर में अभी तक दो सौ रुपए प्रति यूनिट पर प्लेटलेट्स दी जाती थी। इस साल गवर्नमेंट ने इसे बढ़ाकर तीन सौ रुपए कर दिया है। जो लोग प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती हैं और सरकारी ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स लेने आए हैं उनसे तीन सौ रुपए प्रति यूनिट लिया जाएगा। जो लोग सरकारी सेक्टर में डेंगू का इलाज करा रहे हैं उनसे दो सौ रुपए ही लिया जाएगा। यहां जल्द ही अफ्रेसिस मशीन भी आ रही है, इसके बाद यहां भी मेगा पैक दिया जाएगा। जिसकी कीमत दो हजार रुपए निर्धारित की गई है।

06

से 8 यूनिट डेंगू के एक मरीज को आवश्यक प्लेटलेट्स डोज

400

रुपए प्रति यूनिट एएमए ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की कीमत

10000

रुपये में लें एएमए ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स का मेगा पैक

200

रुपये प्रति यूनिट एसआरएन हॉस्पिटल में प्लेटलेट्स की कीमत

300

रुपये प्रति यूनिट एसआरएन में प्लेटलेट्स की कीमत प्राइवेट हॉस्पिटल के मरीजों के लिए

मरीजों को कम से कम पैसों में इलाज की व्यवस्था देनी चाहिए। मेरा ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है। अगर किसी को चाहिए तो 9598996862 पर कॉल कर सकता है।

आकाश

यह सरकार की कमी है कि इलाज के लिए मरीजों को महंगी प्लेटलेट्स खरीदनी पड़ रही है। जब दवा ही नहीं मिलती तो प्लेटलेट्स मिलना तो दूर की बात है।

भानु प्रताप मिश्रा

इतना महंगा इलाज कराना हर इंसान के बस के बाहर है। सरकार को चाहिए कि प्लेटलेट्स की दर कम कराए। डेंगू फैलने पर रोक लगाने के लिए भी सरकार को कदम उठाना चाहिए।

विवेक गौर

सरकार को चाहिए कि सरकारी के साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी प्लेटलेट्स के रेट पर लगाम लगाई जाए। ताकि देश का हर आदमी आसानी से इलाज करा सके।

सुधांशु मिश्रा

प्रति यूनिट के हिसाब से प्लेटलेट्स लेने से बेहतर हमारे यहां का मेगा पैक है। इसके काफी फायदे हैं और प्रापर चेक करने के बाद मरीज के ब्लड से प्लेटलेट्स निकाली जाती हैं।

प्रधानजी, एएमए ब्लड बैंक

यूपी सरकार ने प्लेटलेट्स के रेट दो ग्रेड में किए हैं। अब सरकारी हॉस्पिटल के मरीज को दो सौ और प्राइवेट के मरीज को तीन सौ रुपए प्रति यूनिट प्लेटलेट्स दिया जाएगा।

विनोद तिवारी, काउंसलर, एसआरएन हॉस्पिटल