-गर्मी में ब्लड का अकाल, ब्लड डोनेट करने के लिए डोनर से की जा रही है अपील

-गवर्नमेंट हॉस्पि्टल्स के ब्लड बैंक में निगेटिव ग्रुप के खून का पड़ा है सूखा

VARANASI

Case-1

सोनिया के अम्बरीश सिंह को ए निगेटिव ब्लड की जरूरत थी, पूरा शहर छान मारे लेकिन ब्लड कहीं नहीं मिला। आखिरकार बीएचयू ब्लड बैंक के रजिस्टर में दर्ज मिले ए निगेटिव के डोनर को कॉल करके ब्लड डोनेट करने की अपील की गई।

ष्टड्डह्यद्ग-2

अर्दली बाजार स्थित एक हॉस्पिटल में साकेत पांडेय अपने नवजात बच्चे को लेकर एडमिट थे। बच्चे को बी निगेटिव ब्लड की जरूरत थी, डीडीयू, मंडलीय हॉस्पिटल, आईएमए से लगायत बीएचयू तक में पता किया लेकिन ब्लड कहीं नहीं मिला। आखिरकार दो दिन बाद जरूरतमंद को बुलाकर आईएमए ने ब्लड दिया।

तत्काल नहीं मिल पा रहा है ब्लड

ये केसेज तो महज बानगी भर हैं, ऐसे न जाने कितने लोग हैं जो खून के लिए दर-दर भटक रहे हैं। सरकारी ब्लड बैंक से लेकर आईएमए, बीएचयू तक में खून का टोटा है। कारण यही कि भीषण गर्मी में कोई रक्तदान के लिए आगे नहीं आ रहा है। ऐसे में लोगों को तत्काल ब्लड अवेलेबल नहीं हो पा रहा है। हालांकि आईएमए का दावा है कि हमारे यहां ब्लड की कमी नहीं है। मौजूदा समय में 190 यूनिट ब्लड अवेलेबल है, पॉजिटिव से लेकर निगेटिव तक सभी ग्रुप के टेस्टेड ब्लड डिमांड पर मरीज को दिए जा रहे हैं।

मंडलीय में ए निगेटिव का टोटा

मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा की बात करें तो यहां कुल 58 यूनिट ही ब्लड अवेलेबल है। इसमें ए निगेटिव व बी निगेटिव ब्लड नहीं है, इसके अलावा भी अन्य ग्रुप के ब्लड की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। ब्लड यूनिट बढ़ाने को लेकर हॉस्पिटल की ओर से सामाजिक संगठनों व एनजीओ से ब्लड डोनेट कैंप लगवाया जा रहा है।

DDU में बी निगेटिव की कमी

पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में वैसे तो दावा है 88 यूनिट ब्लड अवेलेबल होने का लेकिन जरूरत पड़ने पर मरीज को बैरंग ही लौटना पड़ता है। यहां पॉजिटिव ग्रुप का ब्लड अवेलेबल है लेकिन ए और एबी निगेटिव ब्लड पिछले कई माह से नहीं है। इसके अलावा यहां पीआरबीसी कम्पोनेंट नहीं है, कई माह से मशीन भी खराब पड़ी हुई है।

कहां कितना है ब्लड

भ्8

यूनिट मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा

88

यूनिट

दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

क्90

यूनिट इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

निगेटिव ग्रुप में सिर्फ ए और बी के ब्लड अवेलेबल नहीं हैं। बाकी सभी ग्रुप के ब्लड अवेलेबल हैं।

डॉ। आरके सिंह, इंचार्ज ब्लड बैंक

मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा

आईएमए में ब्लड की कमी नहीं है, टेस्टेड में हर ग्रुप का ब्लड अवेलेबल है। पॉजिटिव व निगेटिव ब्लड जब चाहे तक मिल जाएगा।

डॉ। कार्तिकेय सिंह, सेक्रेटरी

आईएमए