-बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक से गायब एक यूनिट ब्लड

-गायब होने की सूचना पर सभी के होश उड़े

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक से एक यूनिट ब्लड गायब हो गया। बीते 20 दिनों से ब्लड बैंक के कर्मचारी ब्लड की तलाश कर रहे हैं। माना जा रहा है कि ब्लड को किसी ने बेंच दिया है। ब्लड बैंक का पूर्वी यूपी के नामी ब्लड बैंक में शुमार है। बीते 17 मई 2018 को ब्लड बैंक में रक्तदान हुआ। इसमें एक यूनिट बी पॉजिटिव ब्लड भी मिला। इसका ब्लड बैग नंबर 2424 है।

सूत्रों की मानें तो 17 मई 2018 को एक डोनर ने ब्लड डोनेट किया। जिसका ग्रुप बी पॉजिटिव था। रक्तादान के बाद कर्मियों ने ब्लड को फ्रीजर में सुरक्षित रख लिया। जबकि ब्लड देने वाले व्यक्ति का नाम और तिथि रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया। ब्लड बैग का नंबर 2424 है। जब ब्लड बैंक के रिकार्ड की पड़ताल की गई तो पता चला कि एक यूनिट बी पॉजिटिव ब्लड नहीं मिल रहा है। इसकी जानकारी जिम्मेदार अफसर को दी गई। ब्लड बैंक के कर्मी ब्लड की तलाश में लग गए कि इस ग्रुप के ब्लड को किसे दिया गया है। जब रिकार्ड में देखा गया तो कहीं भी इस नंबर के ब्लड थैले का पता नहीं चला। इसे लेकर सभी के होश उड़ गए।

छोटी सी चूक जान खतरे में

ब्लड बैंक में ब्लड डोनेट करने से लेकर जरूरतमंदों को ब्लड देने तक बकायदा जांच होती है। जिस ब्लड ग्रुप का ब्लड होता है। उस ग्रुप को मरीजों को देने से पहले ब्लड में एचआईवी, मलेरिया, हेपेटाइटिस बी व सी और प्लेटलेट्स की जांच की जाती है।

पैथोलॉजी विभाग संचालित करता है ब्लड बैंक

बीआरडी में ब्लड बैंक का संचालन पैथोलॉजी विभाग करता है। एचओडी डॉ। शैला मित्रा ने इसकी जिम्मेदारी डॉ। राजेश राय को सौंपी है। दोनों अफसर इसका निरीक्षण भी करते रहते हैं। बावजूद इसके ब्लड बैंक में लापरवाही हो रही है।

वर्जन

ब्लड बैंक से ब्लड का गायब होना गंभीर मसला है। इसके लिए एचओडी व ब्लड बैंक प्रभारी से पूछताछ की जाएगी। साथ ही इसकी जांच कराई जाएगी।

डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज