- दून रीजन में 10वीं में 381 और 12वीं में 227 स्पेशल स्टूडेंट्स दे रहे एग्जाम

DEHRADUN:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड एग्जाम में इस बार सुरक्षा के कई खास इंतजाम किए हैं। लेकिन इसके साथ ही बोर्ड की ओर से स्पेशल स्टूडेंट्स के लिए भी खास अरेंजमेंट्स किए गए। बोर्ड ने स्टूडेंट्स को नियमानुसार अतिरिक्त समय और राइटर तो दिया ही इसके साथ ही स्कूल लेवल पर ऐसे स्टूडेंट्स के आने जाने का भी विशेष ध्यान रखा गया।

दिया गया अतिरिक्त समय

सीबीएसई बोर्ड दिव्यांग स्टूडेंट्स को लेकर काफी संजीदा है। बोर्ड लगातार स्कूल और एग्जाम के दौरान ऐसे स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने पर बल दे रहा है। इसी क्रम में गुरुवार से शुरू हुए बोर्ड एग्जाम में भी स्कूल और बोर्ड लेवल पर विशेष व्यवस्थाएं की गई थी। बोर्ड की ओर से स्टूडेंट्स को एग्जाम के निर्धारित समय से अतिरिक्त समय दिया गया। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को पेपर लिखने के लिए राइटर की आवश्यकता थी। उनके लिए बोर्ड ने राइटर भी उपलब्ध कराए। इतना ही नहीं कई स्कूलों में दिव्यांग स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर तक पहुंचाने के लिए स्टाफ तैनात किया था, ताकि वे बिना किसी परेशानी के लिए एग्जाम हॉल तक आ सकें।

सैकड़ों स्टूडेंट्स दे रहे एग्जाम

बोर्ड के आंकड़ों पर गौर करें तो देहरादून रीजन में क्0वीं के लिए क्0म् और क्ख्वीं के लिए 9ब् सेंटरों पर स्पेशल स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम की व्यवस्था की गई है। क्0वीं और क्ख्वीं दोनों एग्जाम में सैकड़ों दिव्यांग स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। इनमें क्0वीं में फ्8क् और क्ख्वीं बोर्ड एग्जाम में ख्ख्7 स्पेशल स्टूडेंट्स एग्जाम दे रहे हैं। यह दिव्यांग अलग-अलग श्रेणियों के अंर्तगत एग्जाम दे रहे हैं।

रीजन में स्पेशल स्टूडेंट्स का आंकड़ा

डिफरेंटली एबल हाईस्कूल इंटरमीडिएट

ऑटिस्टिक ख् 0

वीजुअली इम्पेयर्ड क्0क् फ्फ्

हियरिंग इम्पेयर्ड ब् क्ख्

फिजिकली हैंडीकैप क्0ब् 9भ्

स्पास्टिक ब्भ् क्ख्

डिस्लेक्सिक क्ख्भ् 7भ्

टोटल फ्8क् ख्ख्7

बोर्ड लेवल पर एग्जाम के दौरान स्पेशल स्टूडेंट्स को परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है। स्कूलों को भी विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं कि दिव्यांग स्टूडेंट्स को हर संभव सुविधा मुहैया कराई जाए।

----- रनवीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई देहरादून