- आज से शुरू होंगे up board exam

- 467 centar पर exam देंगे student

ALLAHABAD:

मंडे से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के साथ ही परीक्षा की घड़ी शुरू हो जाएगी। वाकई में ये परीक्षा की घड़ी है। डिस्ट्रिक्ट और एजुकेशन डिपार्टमेंट के तैयारियों की, स्टूडेंट्स के पढ़ाई की और पैरेंट्स के पेशेंस की। बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। वहीं नकलविहीन परीक्षा कराना बोर्ड के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। जिसको देखते हुए बड़े लेवल पर तैयारियां की गई है।

दावा पूरी तैयारी का

इलाहाबाद में ही इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल ख् लाख म्फ् हजार 9क्0 स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल में एक लाख फ्7 हजार 8ख्फ् व इंटरमीडिएट में एक लाख ख्म् हजार 87 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। ब्म्7 सेन्टर्स तैयार किए गए है। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए इस बार 9789 कक्ष निरीक्षकों को तैनात किया गया है। डिस्ट्रिक्ट में इस बार ख्0 सेंसेटिव व फ् मोस्ट सेंसेटिव बोर्ड सेंटर चिह्नित किए गए हैं। जिनके लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। दूसरे परीक्षा केन्द्रों पर भी नकल माफियाओं को रोकने के लिए इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को जमा करने के लिए एक संकलन केन्द्र व आठ उप संकलन केन्द्र बनाए गए हैं।

तैनात रहेंगे ब्म्7 स्टैटिक मजिस्ट्रेट

ब्म्7 सेन्टर्स पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 7फ् सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। जिससे परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की नकल जैसी स्थिति को रोका जा सके। बोर्ड एग्जाम के दौरान दो सौ मीटर तक किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है। बोर्ड परीक्षा के दौरान पहली बार स्कूल की ओर से वीडियोग्राफी भी करायी जाएंगी। इसकी कॉपी उसी दिन संकलन केन्द्र में जमा करने के निर्देश भी सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को दिए गए हैं।

वर्जन-

नकल विहीन परीक्षा कराना पहली जिम्मेदारी है। जिसको लेकर कई ठोस कदम उठाए गए हैं। केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

महेंद्र कुमार सिंह

- डीआईओएस इलाहाबाद