यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं हुई शुरू

-कुछ सेंटर्स पर साइलेंट नकल की रही गूंज, पहले ही दिन खुल गई तैयारियों की कलई

VARANASI: डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के लाख दावों के बावजूद नकल माफियाओं का खेल बोर्ड एग्जाम के पहले ही दिन खूब चला। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के एग्जाम गुरुवार से स्टार्ट हो गए। पहले दिन हिंदी विषय में नकल रोकने के लिए पूरी तरह सरकारी मशीनरी जहां सक्रिय रहीं वहीं नकल माफियाओं का खेल अंदर ही अंदर चलता रहा। एग्जाम सेंटर्स के बाहर तो शांति रही लेकिन परीक्षा होने के बाद जैसे ही परीक्षार्थियों का हुजूम सड़क पर निकला तो आपस में नकल की चर्चा करते मिले। सेंटर्स पर साइलेंट नकल चलता रहा। कुछ स्कूल्स पर एक नंबर व दो नंबर के क्वेश्चन का आंसर मास्साब ने बोलकर ही हल करा दिया था। बाकी बीच-बीच में परिक्षार्थियों को हिंट देते रहे।

कम पड़ गए कक्ष निरीक्षक

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा हिंदी विषय से शुरू हुई। परीक्षा दो पालियों में हुई। हाईस्कूल में हिंदी की परीक्षा प्रथम पाली में तथा इंटर में हिंदी की परीक्षा द्वितीय पाली में थी। प्रथम पाली में इंटर की सैन्य विज्ञान की भी परीक्षा थी। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों का हाल यह रहा कि पहले ही दिन लगभग सभी एग्जाम सेंटर्स पर कक्ष निरीक्षक ही कम पड़ गए।

एक रूम में मिले एक कक्ष निरीक्षक

कक्ष निरीक्षकों की इस कमी को देखते हुए परिषदीय स्कूल्स के टीचर्स को भी उतारना पड़ा। इसके बाद भी कई सेंटर्स को मांग के अनुसार कक्ष निरीक्षक अवेलेबल नहीं कराए जा सके। हालत यह रही कि बाबुओं को भी कक्ष निरीक्षक बनाना पड़ा। कई केंद्रों पर क्लर्क को क्वेश्चन व आंसर कॉपी का वितरण कराने के बाद स्वंय कक्ष निरीक्षक की कमान भी संभालनी पड़ी। इन तमाम कवायदों के बाद भी कई ऐसे केंद्र देखने को मिले जहां एक कमरे में एक कक्ष निरीक्षक ही तैनात थे लेकिन रूल्स के मुताबिक प्रत्येक रूम में कम से कम दो कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी अनिवार्य है।

जूता मोजा तक उतरवा दिया

पहले दिन परीक्षार्थियों में खौफ भरने की कोशिश की गई। भुल्लनपुर स्थित पद्मासिनी विद्या विहार इंटर कॉलेज में परीक्षार्थियों के जूता-मोजा तक उतरवा दिए गए। क्लास के बाहर जूता मोजा निकलवाया गया। नंगे पैर ही परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। कई स्कूल्स में परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियोंको यह भी हिदायत दी गई कि वह अब जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने न आएं।

पुलिस तो अपने टाइम पर पहुंची

जिला प्रशासन ने सभी केंद्राध्यक्षों को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले पुलिस पहुंचने का भरोसा दिलाया था। वहीं कई ऐसे केंद्र भी रहे जहां परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद पुलिसकर्मियों को जाते देखा गया। यही हाल रहा कि कंदवा एरिया के कालीचरण सरस्वती इंटर कॉलेज में परीक्षा खत्म होने के पंद्रह मिनट पहले दो पुलिस कर्मी पहुंचे। कॉलेज के मेन गेट पर खड़े अभिभावकों को हटाते बढ़ाते रहे।

पहले दिन नकल का उद्घाटन

पहले ही दिन नकल का उद्घाटन हाईस्कूल से हो गया.प्रथम पाली में किसान इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की एक बालिका परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ी गई।

उधार की गाड़ी पर सवार उड़ाका दल

तमाम प्रयासों के बावजूद उड़ाका दल के सदस्यों को पहले दिन प्रथम पाली की परीक्षा में वाहन नहीं मिल सका। ऐसे में उन्हें वाहनों का जुगाड़ कर केंद्रों का चक्रमण करना पड़ा। हालांकि डीआईओएस अवध किशोर सिंह का दावा है कि द्वितीय पाली की परीक्षा में सभी पांचों सचल दस्ते को वाहन अवेलेबल करा दिए गए थे।

आज होने वाली परीक्षा

हाईस्कूल :

प्रथम पाली ( सुबह 7.फ्0 से क्0.ब्भ् बजे तक) : संगीत वादन

इंटरमीडिएट :

प्रथम पाली ( सुबह 7.फ्0 से क्0.ब्भ् बजे तक) : गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र

द्वितीय पाली ( दोपहर दो से भ्.क्भ् बजे तक) : पाली, अरबी, फारसी