- बोर्ड एग्जाम्स के चलते स्टूडेंट्स का त्यौहार फीका

- तैयारियों में ही गुजरी त्यौहार की छुट्टी

- प्राइमरी से लेकर सेकेंडरी स्टूडेंट्स सभी शामिल

DERADUN: उल्लास, उमंग और जीवन में उम्मीदों के रंग भरने वाला त्यौहार होली, आज है, हर कोई होली के रंगबिरंगे रंगों में रमा नजर आने वाला है। लेकिन होली की इन खुशियों में स्कूल और बोर्ड एग्जाम्स ने पानी फेर दिया है। होली सेलीब्रेशन के बीच हजारों स्टूडेंट्स रंगों की जगह किताबों में डूबे हैं। दरअसल सीबीएसई, आईसीएसई के एग्जाम जारी है दूसरी ओर स्टेट बोर्ड के एग्जाम भी 10 मार्च से स्टार्ट होने हैं, ऐसे में ज्यादातर स्टूडेंट्स की तैयौहरी छट्टियां तैयारियों में ही गजर रही है।

10 मार्च से एग्जाम स्टार्ट होने है

मस्ती के माहौल में अगर एग्जाम की याद भी आ जाए तो रंग फीका पड़ जाता है। लेकिन यहां तो पूरे एग्जाम ही होली के त्यौहार के बीच आ गए। दरअसल तकरीबन सभी बोर्ड के बोर्ड स्टार्ट हो चुके हैं। स्टेट बोर्ड की बात करें तो यहां भी 10 मार्च से एग्जाम स्टार्ट होने है। ऐसे में स्टूडेंट्स पर एग्जाम का प्रेशर लाजमी है। इन हालात में होली सेलीब्रेशन की बलि चढ़ना लाजमी है। कई स्टूडेंट्स तो होली के दिन भी अपने चैप्टसर्य का शेड्यूल बनाकर तैयारी करने के प्लान में हैं।

होली के बाद हैं टफ सब्जेक्ट्स के एग्जाम

बोर्ड एग्जाम की डेट शीट पर नजर डालें तो होली के तुरंत बाद टफ सब्जेक्ट्स के एग्जाम होने हैं, ऐसे में इन सब्जेक्ट्स की तैयारी भी कहीं न कहीं होली के त्यौहार में रंग में भंग का काम करेगी।

आईएससी बोर्ड में नेक्स्ट डे इलेक्टिव इंग्लिश

इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन की बात करें तो यहां होली के नेक्स्ट डे (7 मार्च) को इलेक्टिव इंग्लिश का एग्जाम है। इसके अलावा 10 मार्च को होने वाला नेक्स्ट एग्जाम फिजिक्स सब्जेक्ट का होगा। ऐसे में स्टूडेंट्स पर एग्जाम को लेकर बना मेंटल प्रेशर त्यौहार की मस्ती पर भारी पड़ रहा है। दूसरी तरफ इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन में भी होली के नेक्स्ट डे (7 मार्च) को एग्जाम पड़ रहा है। हालांकि इस दिन आ‌र्ट्स सब्जेक्ट का एग्जाम हैं, लेकिन इसके बाद 10 मार्च को होने वाले मैथेमैटिक्स के एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स ज्यादा टेंस्ड हैं।

सीबीएसई और स्टेट बोर्ड स्टूडेंट्स का भी त्यौहार बेमजा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन टेंथ और ट्वेल्थ बोर्ड एग्जामिनेशन की बात करें तो यहां होली के बाद दो दिन का वक्त तैयारियों के लिए मिलेगा। लेकिन स्टूडेंट्स का मानना है कि बोर्ड एग्जाम की तैयारियों के चक्कर में होली फेस्ट का मजा बेमजा तो होगा ही। दूसरी ओर पेरेंट्स का मानना है कि होली पर अक्सर हादसे होते रहते हैं, इसलिए कोशिश है कि इस मौके पर बच्चे घर में रहें ताकि एग्जाम देने में कोई बाधा न हो।

एक्सप‌र्ट्स का मानना एंज्वॉय करें फेस्टिवल

उल्लास और उत्साह से भरा होली फेस्टिवल नई ऊर्जा देता है। ऐसे में एग्जाम के तनाव को कम करने और दिमाग तो ताजगी देने के लिए बच्चों को फेस्टिवल सेलीब्रेट करना चाहिए। इससे माइंड रीफ्रेश तो होगा ही साथ ही एग्जाम को लेकर टेंशन में भी कमी आएगी। हालांकि, इस दौरान सिक्योरिटी का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है और किसी भी प्रकार की परेशानी पर होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

एग्जाम्स पर एक नजर

ICSE Board:

Saturday, March 07- Elective English

Tuesday, March 10 - Physics Paper 1 (Theory)

ISC Board:

Saturday, 7 March- Art Paper II (Nature Drawing/ Painting)

Monday, 9 March- Mathematics

CBSE Board

10th:

Monday, 9 March- PAINTING X SPANISH

Tuesday,10 March- SOCIAL SCIENCE

12th:

Monday, 9 March- PHYSICS, MARKETING, STORE ACCOUNTING, CASH MGMT X H-KEEP, AC X REFRGTN-III, VEGETABLE CULTURE, B THERAPYXHAIR DES, OPTICS, CLNCL BIO-CHE(MLT), FUND OF NURSING II, RADIOGRAPHY-GENL, MEAL PLNG X SERVIC, TEXTILE SCIENCE, INDIA-TOURIST DEST, I T SYSTEM, PRIN XPRA-LIFE INS, INT TO FINANCL MKT, C HEALTH NURSING, BAKERY, GARMENT CONSTRCTN, TRAD.INDIAN TEXTLE, ELECTICAL MACHINE।

Tuesday,10 March- HISTORY, BIOTECHNOLOGY, ENGG। GRAPHICS, LAB MEDICINES(MLT), RETAIL SERVICES, LGSTCS,OPERXSUP CH, BUS.OPERTN X ADMN।

वर्जन---

एग्जाम के तनाव के साथ ही मानसिक रूप से खुद को सहज रखने में फेस्टिवल्स अहम भूमिका निभाते हैं। जरूरी यह है कि बच्चे इसके लिए समय निर्धारित करें और सुरक्षा का ध्यान रखें।

----एनी सिंह, साइक्लॉजिस्ट व स्टूडेंट काउंसलर

एग्जाम का प्रेशर न होता तो फुलऑन एंज्वॉय करता। लेकिन होली के दो दिन बाद फिजिक्स सब्जेक्ट का एग्जाम है। पेपर टफ है। ऐसे में होली का मजा फ्यूचर पर भारी पड़ सकता है। इसलिए नो सेलीब्रेशन।

------मुकुल कुमार, ट्वेल्थ स्टूडेंट

बच्चे होली के मौके पर जमकर मस्ती करते हैं। एग्जाम टाइम है। होली के त्यौहारों पर कोई गड़बड़ न हो, इसलिए होली खेलने से परहेज किया जा रहा है।

------ शालीग्राम जैसवाल, पेरेंट