- फरीदपुर के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा का रिकार्ड नहीं मिला सुरक्षित

- जीआइसी में बने संकलन केंद्र पर कापियों के रख-रखाव का देखा हाल

: यूपी बोर्ड परीक्षाओं की हकीकत चेक करने के लिए मुख्यालय से आए पर्यवेक्षक को फरीदपुर के सीएएस परीक्षा केंद्र पर अव्यवस्थाएं मिलीं. परीक्षा का रिकार्ड व्यवस्थित नहीं मिला. कापियों की सील करने से लेकर सूचना भेजने की जानकारी रजिस्टर में अंकित नहीं मिली, जिस पर उन्होंने वह भड़क गए और जमकर फटकार लगाई. साथ ही व्यवस्थाएं दुरस्त करने के निर्देश दिए. अब वह तीन दिन तक जिले में रहकर केंद्रों का निरीक्षण करेंगे.

ट्यूजडें को हुई सेंधमारी से लिया सबक

ट्यूजडे को हिंदी के पेपर में एक साल्वर पकड़ा गया था. शासन ने इसे गंभीरता से लिया है. साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा के उपनिदेशक मंशाराम को जिले का पर्यवेक्षक बनाकर भेजा. उन्होंने फरीदपुर के सीएएस परीक्षा केंद्र को चेक किया. उन्होंने वहां कापियां सील करने की जानकारी दी. कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरे व वॉयस रिकार्डिग की जांच की.

जीआइसी में देखा बंडलों का रखरखाव

जीआइसी के संकलन केंद्र पहुंचे. उस समय केंद्र पर कापियां जमा हो रही थी. उन्होंने बंडलों का रख-रखाव देखा. रिसीविंग रजिस्टर चेक किया.

45 स्टेटिक मजिस्ट्रेट बदले

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नपत्र अपने सामने खोलने व सील कराने के लिए लगाए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं. कोई बीमारी तो कोई विभागीय योजनाओं में कोई चुनाव डयूटी का बहाना करके जिम्मेदारी उठाने से मना कर रहे हैं. डीएम ने वाजिब कारणों का संज्ञान लेकर बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से मुक्त करने के निर्देश दिए. बोर्ड परीक्षा नोडल प्रभारी व एडीएम सिटी ओपी वर्मा ने 45 स्टेटिक मजिस्ट्रेट बदलें हैं.

अनुपस्थिति का ब्यौरा अपलोड नहीं

परीक्षा केंद्रों को प्रत्येक पाली में गैर हाजिर रहने वाले परीक्षार्थियों की सूचना सार्वजनिक करनी है. सात केंद्र व्यवस्थापकों ने यह ब्योरा अपलोड नही किया है, जिस पर परीक्षा नियंत्रक ने चेतावनी दी है. सतीश चंद्र इंटर कॉलेज पढे़रा फरीदपुर, आजाद नौरंग इंटर कॉलेज नवाबगंज, जीआइसी रिछा, वीरेंद्र सिंह कन्या इंटर कॉलेज जवेदा-जवेदी, एसके एल भानमती इंटर कॉलेज बहेड़ी, सहोद्र देवी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज गंगापुर डबौरा, केंद्रीय कारागार, बरेली शामिल हैं.

-------