यूपी बोर्ड की पहली पाली में हुआ हाईस्कूल की मैथ्स का पेपर

माध्यमिक शिक्षा विभाग अधिकारियों ने भी सेंटर्स पर मारा छापा

BAREILLY:

यूपी बोर्ड एग्जाम को नकल विहीन बनाने के लिए बरेली के डीएम सुरेन्द्र कुमार ने भी कमर कस ली है। बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया के मंसूबों को नाकाम करने के लिए डीएम मंडे को खुद ही एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा की पारदर्शिता परखने पहुंच गए। इस दौरान डीएम ने स्टूडेंट्स की कॉपी भी चेक कीं, लेकिन उन्हें कहीं भी नकल नहीं मिली। डीएम ने सेंटर इंचार्ज को भविष्य में भी औचक इंस्पेक्शन की चेतावनी दी। साथ ही चेताया कि किसी सेंटर के एक रूम में नकल मिली, तो इंविजिलेटर और दो रूम में नकल मिलने पर सेंटर इंचार्ज और तीन या उससे अधिक रूम में नकल मिलने पर सेंटर पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट पर कार्रवाई की जाएगी।

पहली पाली में किया निरीक्षण

मंडे को डीएम सुबह 9.30 बजे जीआईसी पहुंचे। सेंटर पर हाईस्कूल के मैथ्स का पेपर हो रहा था। जैसे ही डीएम सेंटर पर पहुंचे, तो एक स्टूडेंट एग्जाम रूम के बाहर परिसर में लगे नल से पानी पी रहा था। डीएम ने उसकी चेकिंग करवाई। एग्जाम रूम में जाकर डीएम ने स्टूडेंट्स की कॉपियां चेक की। डीएम को सब कुछ सही मिला। इसके बाद डीएम एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज गए। यहां भी एग्जाम रूम में जाकर एग्जाम की गोपनीयता को परखा। इस सेंटर पर 714 स्टूडेंट्स में से 66 अब्सेंट मिले। उधर, डीआईओएस मुन्ने अली ने भी सरस्वती विद्या मंदिर, डीपी सिंह इंटर कॉलेज, आदर्श इंटर कॉलेज और रामभरोसे इंटर कॉलेज का इंस्पेक्शन किया।

6,419 ने छाेड़ी मैथ्स

मैथ्स के पेपर का खौफ स्टूडेंट्स पर इस बार भी साफ दिखाई दिया। मंडे को पहली पाली में हाईस्कूल के 55,512 में से 6,419 स्टूडेंट्स एग्जाम देने ही सेंटर्स तक नहीं पहुंचे। पहली पाली में 49,093 स्टूडेंट्स ने ही मैथ्स के पेपर का सामना किया। वहीं, दूसरी पाली में इंटर के 7 स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिया। जबकि, 250 स्टूडेंट्स ने मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र एवं तर्क शास्त्र का एग्जाम दिया। वहीं मंडे को सीबीएसई का भी मैथ्स का पेपर था। सीबीएसई स्टूडेंट्स को भी मैथ्स के पेपर ने परेशान किया। स्टूडेंट्स ने बताया मैथ्स के पेपर में जो सवाल पूछे गए थे, वे बहुत ही टफ थे। आंसर देने के लिए काफी माथापच्ची करनी पड़ी। सिटी कोऑर्डिनेटर आरसी धस्माना ने बताया कि पेपर के लिए रजिस्टर्ड 2,358 स्टूडेंट्स में से 103 मंडे को एग्जाम से नदारद रहे।

टीचर को थमाया नोटिस

रिक्खी सिंह ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की टीचर अरुणा त्यागी को एग्जाम ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर डीआईओएस ने नोटिस थमाया है। डीआईओएस ने टीचर को नोटिस देने के साथ ही एक दिन का वेतन भी रोक दिया है। डीआईओएस ने तीन दिन के अंदर टीचर को अपना पक्ष रखने को कहा है। डीआईओएस ने बताया टीचर की ड्यूटी द्रौपदी इंटर कॉलेज में बतौर इंविजिलेटर के रूप में की गई है, लेकिन टीचर ने एग्जाम शुरू होने के बावजूद सेंटर ज्वॉइन नहीं किया है।

----------------------------