ALLAHABAD: एक तरफ यूपी सरकार बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी से लेकर तमाम इंतजाम करने में जुटी है. वहीं नकल माफिया सरकार की मंशा पर पानी फेरने के लिए उससे भी दो कदम आगे निकल जा रहे हैं. मंगलवार को गणित के पेपर के दौरान खटांगी गांजा के कंघई सिंह सिगरौर इंटर कॉलेज में कुछ ऐसा ही देखने को मिला. इलाहाबाद और कौशांबी के बॉर्डर एरिया पर पड़ने वाले इस परीक्षा केन्द्र में फोटो स्टेट मशीन छिपाकर रखी गई थी. डीआईओएस की सचल दल की टीम ने जब इसकी जांच कराई तो उसमें हाईस्कूल के गणित के पेपर का एक पेज भी बरामद हुआ. इसके बाद डीआईओएस ने तत्काल पुलिस को सूचना दी और मशीन व उसमें मिले पेपर को सीज करके पुलिस स्टेशन भिजवा दिया. साथ ही केन्द्र के व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए केन्द्र को निरस्त करने के लिए संस्तुति अधिकारियों के पास भेज दी गई है.

प्रिंसिपल रूम में थी फोटो कॉपी मशीन

मंगलवार को बोर्ड परीक्षा के दौरान हाईस्कूल में गणित का प्रश्न पत्र था. सचल दल की टीम सुबह से ही परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने में जुटी थी. डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा भी अपनी टीम के साथ निरीक्षण पर निकले. जैसे ही वह धूमनगंज क्षेत्र के पास स्थित श्री कंघई सिंह सिगरौर इंटर कालेज, खटांगी, गांजा पहुंचे तो वहां बड़ी शांति थी. डीआईओएस परीक्षा के संबंध में जानकारी ले रहे थे. इसी बीच उनकी नजर छिपाकर रखी गई फोटोकॉपी मशीन पर पड़ी. जब उन्होंने मशीन के बारे में पूछा तो सब हड़बड़ा गए. डीआईओएस ने फोटोकॉपी मशीन को बाहर निकलवा कर उसकी जांच शुरू कराई. इस दौरान उसमें मैथ का पेपर मिला. उन्होंने कौशांबी के पिपरी थाने को पूरे मामले की सूचना दी. सूचना मिलते ही पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंच गई. पुलिस की मौजूदगी में फोटोकॉपी मशीन को सीज कराया गया.

नंबर गेम

17 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं नकल कराने को लेकर.

505 परीक्षार्थी पकड़े जा चुके हैं नकल करते हुए.

10,56,244 स्टूडेंट्स अब तक छोड़ चुके हैं बोर्ड परीक्षा.

अब तक के मामले

-औरैया में कृषि और मथुरा में इंटरमीडिएट द्वितीय प्रश्नपत्र खोल दिया गया, इससे पेपर बदलना पड़ा

-जौनपुर में एक स्कूल के प्रबंधक द्वारा कोडिंग कॉपियां प्रिंट कराते हुए पकड़ी गई थीं.

-जिले में एसटीएफ ने तीन लोगों परीक्षा केन्द्र पर सामूहिक नकल कराते हुए गिरफ्तार किया.

परीक्षा केन्द्र के निरीक्षण के दौरान प्रिंसिपल रूम में फोटोकॉपी मशीन मिली है. इसकी जांच कराई गई तो इसमें मैथ का पेपर भी मिला है. पुलिस को सूचना देकर मशीन को सीज करवा दिया गया है. आगे की कार्रवाई के लिए संस्तुति भेज दी गई है.

-आरएन विश्वकर्मा, डीआईओएस