- जेल के नेहरू बैरक में बोर्ड एग्जाम दे रहे 17 बंदी

- 10 से अधिक के खिलाफ रेप का अभियोग

GORAKHPUR: स्कूल जाने की उम्र में रेप के आरोपों से घिरे बंदी बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। गोरखपुर जेल में बंद अभियुक्तों के लिए जेल प्रशासन ने एग्जाम दिलाने का इंतजाम किया है। मंगलवार को शुरू हुए एग्जाम में अपने विषय के अनुसार बंदी एग्जाम दे रहे हैं। बंदियों पर नजर रखने के लिए जेल प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरों का इंतजाम किया है। जुबिली इंटर कॉलेज के टीचर को केंद्र प्रभारी बनाकर सारी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जेल अधिकारियों का कहना है कि बंदियों ने बोर्ड एग्जाम दिलाने की गुहार लगाई थी। इसलिए उनको परीक्षा देने की अनुमति मिली है।

पढ़ाई न हो बर्बाद, इसलिए दिला रहे एग्जाम

जेल से जुड़े लोगों का कहना है कि परीक्षा देने वाले ज्यादातर बंदियों के खिलाफ रेप के मामले दर्ज हैं। कुल 17 बंदियों में 10 से अधिक लोगों पर रेप का मुकदमा चल रहा है। इनमें कुछ ऐसे भी हैं जो स्कूल की पढ़ाई की छोड़कर मोहब्बत के फेर में पड़ गए थे। मामला बिगड़ने पर उनको रेप का मुकदमा झेलना पड़ रहा है। ऐसे बंदियों को परीक्षा दिलाने के लिए जेल के नेहरू बैरक में इंतजाम किया गया है। परीक्षार्थियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इस बार इस बात का खास इंतजाम किया गया है कि परीक्षा दे रहे बंदियों को जमीन पर न बैठना पड़े। इसलिए जेल प्रशासन ने उनके लिए कुर्सी और बेंच की सुविधा मुहैया करा दी है। एग्जाम दे रहे बंदियों को पढ़ाई का माहौल दिया जा रहा है। उनके खाने-पीने पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जेल के डिप्टी जेलर विकास कटियार को परीक्षा प्रभारी बनाया गया है। जुबिली इंटर कॉलेज के एक टीचर को जेल के परीक्षा केंद्र की व्यवस्था संभालने का जिम्मा सौंपा गया है। जेल अधिकारियों का कहना है कि पढ़ाई के दौरान रेप के आरोप में पकड़े गए बंदियों की पढ़ाई न छूटे इसलिए अलग से एग्जाम का इंतजाम किया गया है।

इन जिलों के बंदी दे रहे एग्जाम

गोरखपुर, बहराइच, फैजाबाद, सुल्तानपुर

हाई स्कूल के 10 परीक्षार्थी

इंटर के सात परीक्षार्थी

जिला क्लास छात्र

गोरखपुर 12 3

बहराइच 10 4

बहराइच 12 2

फैजाबाद 12 1

फैजाबाद 10 2

सुल्तानपुर 12 5

वर्जन

जेल में परीक्षा दे रहे बंदियों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। दो दिनों के एग्जाम में किसी ने परीक्षा नहीं छोड़ी है। स्कूल के सेंटर की तरह से उनका एग्जाम कराया जा रहा है। परीक्षा के दौरान उनको कोई असुविधा न हो, इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। परीक्षा की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

- डॉ। रामधनी, वरिष्ठ जेल अधीक्षक