दुपट्टा मुड़ा हुआ क्यों है? हाथ पर क्या लिख रखा है? जूता-मोजा उताकर दिखाओ? जी हां, कुछ इसी अंदाज के साथ हुआ यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का आगाज। इसके बाद भी 32 को नकल करते पकड़ा गया। वैसे, सीबीएसई बोर्ड में यह सब पूछने वाला कोई नहीं था।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आगाज

--Monday से शुरू हुई CBSE के main subject की परीक्षाएं

-यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं से उतरवाए गए जूते

-दुपट्टा तक तह लगाकर जाने की नहीं थी परमिशन

ALLAHABAD: सोमवार से बोर्ड की परीक्षाओं का फुल स्ट्रीम में आगाज हो गया। कॉमन सब्जेक्ट की परीक्षाओं के चलते सभी सेंटर्स पर परीक्षार्थियों का जमावड़ा देखने को मिला। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के साथ तो ऐसा नहीं हुआ लेकिन यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले एक और परीक्षा देनी पड़ गई। यह थी चेकिंग की परीक्षा। जूता-मोजा से लेकर छात्राओं से तह में लगा दुपट्टा तक खोलवाकर देखा गया और उन्हें इसी स्थिति में रखने की हिदायत दी गई। इसके बाद भी यूपी बोर्ड की परीक्षा में पहले दिन 32 नकलची पकड़े गए।

लड़कियां भी नकल में पीछे नहीं

यूपी बोर्ड की परीक्षा का हाल जानने के लिए निकले आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जो देखा उसके मुताबिक शहर के सेंटर्स पर तो चाक चौबंद व्यवस्था थी लेकिन देहात में ऐसा नहीं था। शहर के सेंटर्स पर हर किसी की चेकिंग की गई। समय से पहले पहुंचे परीक्षार्थियों का नोट्स तक चेकिंग के दौरान ले लिया गया। उनके जूते और मोजे उतरवाकर चेकिंग की गई। फुल बाजू का शर्ट पहने छात्र-छात्राओं का हाथ भी चेक किया गया। हथेली पर कुछ भी लिखा मिला तो उसे साबुन से धुलवा दिया गया। इसके बाद भी डीआईओएस कार्यालय से जारी की गई सूचना के मुताबिक सुबह की पारी में कुल 23 और शाम को कुल नौ नकलची पकड़े गए हैं। इसमें लड़कियां भी शामिल हैं। नकल सामग्री के साथ लड़कियों को पकड़े जाने से ऑफिसर्स भी दंग थे। डीआईओएस ने सभी केन्द्र व्यवस्था को कहा है कि वे अनिवार्य रूप से परीक्षा केन्द्र के भीतर और बाहर की रिकार्डिग करावें। ऐसा नहीं होने पर उनका केन्द्र डिबार भी किया जा सकता है।

CBSE की हाई स्कूल परीक्षाएं शुरू

सीबीएसई की में हाईस्कूल की परीक्षाएं भी मंडे से शुरू हो गई। पहले दिन मैथ्स के पेपर से रहा। इसे लेकर स्टूडेंट्स में मार्निग से ही टेंशन रही। पेपर खत्म होने के बाद बातचीत के दौरान एमपीवीएम के स्टूडेंट मनीष सिंह ने बातचीत के दौरान बताया कि कि मैथ्स के पेपर को लेकर टेंशन जरूर थी। लेकिन, पेपर हाथ में आया तो काफी हद तक टेंशन से दूर हो गई। जितना सोचा था पेपर उतना कठिन नहीं रहा। इससे कांफिडेंस लेवल बढ़ गया है।

fact file

यूपी बोर्ड के एग्जाम में इस बार डिस्टि्क्ट में हाई स्कूल व इंटरमीडिएट में कुल ख्म्फ्9क्0 छात्र परीक्षा देंगे।

एग्जाम के लिए कुल ब्म्7 सेन्टर्स बनाए गए हैं।

बोर्ड की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित हुई।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आगाज हिन्दी के पेपर से हुआ।

सेंटर्स पर वीडियोग्राफी कराई गई

डीआईओएस और अपर शिक्षा निदेशक भी निकले चेकिंग पर

सुबह की पारी में ख्फ् और शाम की पारी में नौ पकड़े गए नकल करते