- UP board के एग्जाम में कॉपी लेकर भागने वाले कैंडीडेट्स पर होगी कानूनी कार्रवाई, DIOS ने गठित की पांच सदस्यीय टीम

- बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन को अंतिम टच देने के लिए क्वींस कॉलेज में प्रिसिंपल्स की मीटिंग आज

VARANASI: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के एग्जाम में महज नौ दिन शेष हैं। ऐसे में एग्जाम शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए डीआईओएस ने कमर कस ली है। बोर्ड एग्जाम में चीटिंग रोकने के पुख्ता इंतजाम किया जा रहे है। एग्जाम के दौरान यदि कोई परीक्षार्थी कॉपी लेकर एग्जाम हाल से भागा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होना तय है। इस अपराध में परीक्षार्थी को जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके लिए डीआईओएस की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय सचल दस्ते का गठन भी कर लिया गया है।

डीएम संग मीटिंग आज

बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा क्9 फरवरी से दो शिफ्ट्स में होगी। डिस्ट्रिक्ट में एक लाख ख्म् हजार ख्8 परीक्षार्थियों के लिए टोटल ख्0फ् एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं। इनमें हाईस्कूल में म्म्,म्99 व इंटर में भ्9,फ्ख्9 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने अभी से कवायद स्टार्ट कर दी है। इसी क्रम में डीएम की अध्यक्षता में क्क् फरवरी के अपराह्न तीन बजे राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज में प्रिसिंपल्स की मीटिंग बुलाई गई है। इसमें एग्जाम की तैयारी व नकल रोकने के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

कॉपी का डिस्ट्रीब्यूशन आज

बोर्ड एग्जाम्स के मद्देनजर क्वींस कॉलेज से उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण जारी है। डेली फ्भ् सेंटर्स को उत्तर पुस्तिकाएं दी जा रही हैं। वितरण का क्रम क्क् फरवरी तक जारी रहेगा। वहीं क्ख् फरवरी से प्रश्नपत्रों का डिस्ट्रीब्यूशन भी स्टार्ट कर दिया जाएगा। क्वींस कॉलेज में क्वेश्चन पेपर्स पहुंच चुके हैं।

स्कूल्स में पहुंचा एडमिट कार्ड

डीआईओएस ऑफिस ने परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड सभी स्कूल्स को दे दिया है। एडमिट कार्ड का वितरण स्कूल अपने सुविधानुसार कर सकते हैं।

''

बोर्ड एग्जाम की तैयारियों को लेकर डीएम की अध्यक्षता में मीटिंग होने वाली है। नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

अवध किशोर सिंह

डीआईओएस