- मूल्यांकन के लिए मांगा है सीबीएसई बोर्ड ने टीचर्स का डाटा.

- दसवीं व इंटर के लिए होगा मूल्यांकन

Meerut- सीबीएसई ने वर्ष 2017 में होने वाली दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. इन परीक्षाओं के मूल्यांकन में कुशल शिक्षकों की जरुरत को ध्यान में रखने हुए बोर्ड हर साल की तरह शिक्षकों का डाटा तैयार करने में लग गया है. ऐसे में बोर्ड ने स्कूलों से शिक्षकों का ब्यौरा मांगा है.

ऑनलाइन मांगा ब्यौरा

बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य के लिए प्रिंसिपल, शिक्षकों व परीक्षक का ऑनलाइन ब्यौरा मांगा है. हर साल बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले शिक्षकों का एक डाटा बैंक तैयार करता है. इस डाटा बैंक के माध्यम से जुड़े शिक्षकों से बोर्ड मूल्यांकन कायरें को पूरा करवाता है.

नहीं होगी लापरवाही

दरअसल बोर्ड मूल्यांकन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं चाहता है. स्कूलों को पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन ही पूरा करना है. इसके लिए स्कूलों को यूजर आईडी के रुप में अपने एफिलिएशन नंबर व पासवर्ड का प्रयोग करना है.जो स्कूल इसी साल बोर्ड से संबंद्ध हुए हैं उन्हें पासवर्ड प्राप्त करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने के लिए कहा गया है.

30 नवम्बर तक

सभी जानकारी स्कूलों को 30 नवंबर तक देनी होगी. बोर्ड के अनुसार मार्च से दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा और उसके बाद से मूल्यांकन का काम शुरू होगा.

बोर्ड को डाटा भेजा जा रहा है, इसके साथ ही बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए ट्रेनिंग देने का भी विचार किया है. कोशिश की जा रही है जल्द से जल्द सभी का डाटा ऑनलाइन कर दिया जाए.

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव.