- एसएसपी ने 28 कैमरे किये वितरित, 16 घंटे तक वीडियो रिकॉर्डिग की मेमोरी

- हर रोज एसपी ट्रैफिक ऑफिस के कैमरे में रिकॉर्डिग करानी होगी सेव

LUCKNOW: ट्रैफिककर्मियों द्वारा आम लोगों से की जाने वाली वसूली या अभद्रता के दिन अब लदे समझिये। उनकी हर हरकत अब कैमरे में रिकॉर्ड होगी। यह रिकॉर्डिग तीन महीने तक एसपी ट्रैफिक ऑफिस में सेव रखी जाएगी। रविवार को एसएसपी ने 28 बॉडी वॉर्न कैमरा टीएसआई और एसआईटी को वितरित किये।

पल-पल की होगी निगरानी

रविवार को हजरतगंज चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में एसएसपी मंजिल सैनी ने बॉडी वॉर्न कैमरा वितरित किये। पहले चरण में इसे टीएसआई व एसआईटी को वितरित किया गया है। एसएसपी ने इस मौके पर कहा कि जीपीएस तकनीकी से लैस इन कैमरों की मदद से न सिर्फ इसके धारक की लोकेशन पर नजर रखी जाएगी। साथ ही ड्यूटी के दौरान उनकी गतिविधियों पर भी पल-पल की निगरानी रखी जा सकेगी। उन्होंने विश्वास जताया कि इन कैमरों के इस्तेमाल से पब्लिक के प्रति इसके धारक का व्यवहार सुधरेगा। साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी नजर रखी जा सकेगी। गौरतलब है कि ड्यूटी के दौरान यह कैमरे टीएसआई व एसआईटी अपने कंधे पर लगाएंगे। ड्यूटी खत्म होने के बाद वे एसपी ट्रैफिक के ऑफिस में मौजूद कंप्यूटर सिस्टम में दिनभर का रिकॉर्ड किया वीडियो सेव करवाने के बाद वापस जा सकेंगे।

बेहद खास हैं कैमरे

एसएसपी ने बताया कि अमेरिकन मेड यह कैमरे बेहद हाई क्वालिटी के है। इन कैमरों में 32 मेगापिक्सल का लेंस लगा है। इसमें लगातार 16 घंटे की वीडियो रिकॉर्डिग हो सकेगी। कंधे पर लगने वाले इन कैमरा की कीमत 25 हजार रुपये है। दिन के साथ ही यह रात में भी 12 मीटर दूर तक की पिक्चर साफ रिकॉर्ड कर सकता है।

21 युवतियों को किया जागरूक

बढ़ते ट्रैफिक दबाव और उस पर ट्रैफिक कर्मियों की किल्लत को देखते हुए उम्मीद संस्था की 21 युवतियां ट्रैफिक संभालने में ट्रैफिककर्मियों की मदद कर रही हैं। इन सभी स्वयंसेवी युवतियों के जज्बे की एसएसपी मंजिल सैनी ने सराहना की। उन्होंने कहा कि जिस तरह यह युवतियां अपना कीमती समय समाज के लिये दे रही हैं, वह अनुकरणीय है। इससे आम लोगों को भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का बोध होगा और इससे सीख लेते हुए और भी लोग आगे आएंगे।