- पुलिस ने ली सघन तलाशी, रहे खाली हाथ

- इंटरनेट कॉल ने बढ़ाई पुलिस की मुसीबत

GORAKHPUR: गोरखपुर पुलिस के बम की सूचना देने वाला चुनौती बन गया है। शनिवार की शाम गोरखनाथ मंदिर में बम की सूचना से हड़कंप मच गया। एसपी सिटी की अगुवाई पुलिस टीम ने मंदिर कैंपस का चप्पा-चप्पा छान मारा। डॉग स्क्वॉयड और बम डिस्पोजल दस्ता ने करीब दो घंटे तक कैंपस की तलाशी ली, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। परेशान हाल पुलिस अधिकारियों ने कहा पता नहीं कौन काल करता है।

पब्लिक के पास आई इंटरनेट कॉल

गोरखपुर में बम होने की सूचना लगातार पुलिस को मिल रही थी, लेकिन शनिवार को महराजगंज जिले के कप्तानगंज निवासी विपुल के मोबाइल पर इंटरनेट से कॉल आई। फोन करने वाले बताया कि गोरखनाथ मंदिर में बम रखा हुआ है। पहली बार विपुल ने फोन को अनसुना कर दिया, लेकिन लगातार तीन बार काल आने पर गंभीरता दिखाई। उन्होंने गोरखनाथ मंदिर प्रशासन को मामले से अवगत कराया। मंदिर प्रशासन ने पुलिस को सूचना दी। मामले की जानकारी होते ही एसपी सिटी खुद पहुंच गए। करीब दो घंटे तक मंदिर कैंपस की सघन तलाशी कराई। लेकिन कोई लावारिस या संदिग्ध वस्तु नहीं मिली।

पता नहीं कौन करता है काल

देश के प्रमुख संवेदनशील जगहों में गोरखनाथ मंदिर भी शामिल है। नेपाल बार्डर से सटे होने और गोरखपुर के सांसद महंत योगी आदित्यनाथ के खिलाफ विभिन्न आतंकी संगठन साजिश रचते हैं। इसलिए मंदिर की सुरक्षा पहले की अपेक्षा बढ़ा दी गई है। सांसद को वाई श्रेणी की सुरक्षा केंद्र सरकार ने मुहैया कराई है। शनिवार को मंदिर में काल आने के बाद पुलिस के पसीने छूट गए। परेशान हाल पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पता नहीं कौन काल करता है? पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। हालांकि पिछले मामलों में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। जांच जहां की तहां ठप है।

पास्ट हिस्ट्री

02 मार्च 2016:

- सुबह करीब 10.20 बजे स्टार नर्सिग होम के बेसिक फोन पर काल आई। खुद को सीबीआई का अधिकारी बताकर फोन करने वाले नर्सिग होम में बम होने की सूचना दी।

- सुबह 11.00 बजे पुलिस कंट्रोल रूम को फोन किया गया। रेलवे स्टेशन परिसर, स्टार नर्सिग होम और सिटी मॉल में बम होने की सूचना किसी ने दी।

तीन मार्च 2016

दोपहर 12.15 मिनट पर किसी ने सिविल एयरपोर्ट पर फोन किया। बताया कि दिल्ली से आने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट में बम रखा गया है। इंटरनेट के जरिए की गई काल की जांच में पुलिस अटक गई।

इंटर काल करके मंदिर में बम होने की सूचना दी गई। मंदिर की गहन तलाशी में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। जांच पड़ताल कराई जा रही है।

हेमराज मीणा, एसपी सिटी