kanpur@inext.co.in

KANPUR: रेलवे पैसेंजर्स अब गूगल पे एप की मदद से भी रिजर्वेशन टिकट बुक करा सकते हैं। पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने ये नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर्स के पास सिर्फ आईआरसीटीसी का एकाउंट होना चाहिए। आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक गूगल पे एप आईआरसीटीसी से ऑथराइज होने की वजह से पैसेंजर्स को इससे टिकट बुक करने के दौरान कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

रिफंड भी मिलेगा
पैसा रिफंड होने में होती हैं प्रॉब्लम आई आरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि कई बार पैसेंजर्स आईआरसीटीसी से ऑथराइज न होने वाले एप व प्राइवेट वेबसाइट से टिकट बुक कर लेते हैं। जिनकी टिकट कंफर्म न होने की स्थिति में उनके एकाउंट में टिकट का रिफंड वापस होने में कई सप्ताह लग जाते हैं। साथ ही वह टिकट का पैसा रिफंड करते समय उसमें अपना सर्विस टैक्स भी काट लेते हैं। जिससे पैसेंजर्स को बहुत लॉस होता है।

नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक रेलवे पैसेंजर्स को विभिन्न प्राइवेट एप व वेबसाइट से टिकट बुकिंग करने पर सर्विस टैक्स समेत कई टैक्स चुकाने पड़ते हैं। वहीं पैसेंजर्स गूगल पे एप से अगर रेल टिकट की बुकिंग करता है तो उसको किसी प्रकार का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। पैसेंजर को सिर्फ टिकट में प्रिंट फेयर ही देना होगा।

बर्थ स्टेटस की भी लीजिए जानकारी
आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर इस एप के माध्यम से निर्धारित ट्रेन की खाली पड़ी बर्थ का स्टेटस भी चेक कर सकता है। इसके साथ ही पैसेंजर इस एप के माध्यम से टिकट कैंसिलेशन कराने के साथ ही रेलवे से जुड़ी विभिन्न जानकारियां आसानी से ले सकता है।

कैसे करें टिकट की बुकिंग

- गूगल पे एप को खोलकर उसमें बिजनेस सेक्शन में दिख रहे ट्रेन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद बुक ट्रेन टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

- पैसेंजर इसमें ट्रेन व जर्नी शुरू करने व अपने गंतव्य स्टेशन की पूरी जानकारी भरेगा।

- जिसके बाद पैसेंजर को अपने आईआरसीटीसी के एकाउंट की डिटेल देनी होगी।

- पैसेंजर के पास एकाउंट न होने पर वह क्रिएट एकाउंट का विकल्प चुन सकता है।

- बुकिंग संबंधित जानकारी कंफर्म करने के बाद इसे कॉन्टीन्यू पर क्लिक करें।

- पेमेंट का ऑप्शन चुनने के बाद अपना यूपीआई पिन सबमिट करना होगा।

- पिन सबमिट करने के बाद आपको अपना आईआरसीटीसी पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।

- इस प्रक्रिया के बाद पैसेंजर को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको टिकट बुक होने की कंफर्मेशन रिपोर्ट मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी।

कोट
पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने यह सेवा शुरू की है। इससे पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Business News inextlive from Business News Desk