- लोकवाणी-जन सुविधा केन्द्रों पर ईजी गैस सेवा के माध्यम से गैस बुक करवाने की कानपुराइट्स से अपील

- ईजी गैस बुकिंग को नजरअंदाज करने वाले गैस एजेंसी मालिकों पर होगी कार्यवाही

kanpur@inext.co.in

KANPUR : जिला प्रशासन ने कानपुराइट्स से ईजी गैस के माध्यम से रसोई गैस बुक करवाने की अपील की है। ऐसा करने से न सिर्फ रसोई गैस टाइम पर मिलेगी। बल्कि, गैस की कालाबाजारी पर भी प्रभावी रोक लगाने में मदद मिलेगी।

सर्दियों में जबर्दस्त क्राइसिस

कड़ाके की ठंड में रसोई गैस की जबर्दस्त क्राइसिस है। डीबीटीएल के चक्कर में एडवांस बुकिंग पहले ही कैंसिल हो चुकी है। रही-सही कसर गैस की कालाबाजारी ने पूरी कर दी है। रसोई गैस नहीं मिलने से हाहाकार मचा है। इसी कड़ी में डीएम डॉ। रोशन जैकब ने विकास भवन में लोकवाणी-जनसुविधा केन्द्र के संचालकों के साथ बैठक की। जहां ईजी गैस सर्विस के माध्यम से आम जनता को राहत पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार की गई।

7 दिनों के अंदर

डीएम ने कानपुराइट्स से अपील की है कि एलपीजी क्राइसिस से छुटकारा पाने के लिए ईजी गैस से बुकिंग करवाएं। बुकिंग के 7 दिनों के अंदर-अंदर सिलेंडर मिल जाएगा। किस एजेंसी में कितनी पेंडेंसी है। इसका पता भी मालूम किया जा सकता है। गैस की कालाबजारी पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकेगी और बगैर लाइन लगाए आसानी से गैस मिल जाएगी। केन्द्र संचालको ने बताया कि गैस एजेंसी लोकवाणी व जनसुविभा केन्द्रों से बुक गैस की समय पर डिलीवरी नहीं की जा रही है। साथ ही एजेंसी से गैस बुक कराने का दवाब दिए जाने की बात बताया।

गैस एजेंसियों पर एक्शन

ईजी गैस से सिलेंडर बुक करवाने पर गैस एजेंसियां ना-नुकुर नहीं कर सकेंगी। ईजी गैस सेवा से बुकिंग करवाने के बावजूद गैस नहीं देने पर शिवराजपुर गैस एजेंसी व फजलगंज गैस एजेंसी पर डीएम ने कार्यवाही करने के निर्देश एडीएम फाइनेंस को दिए। उन्होंने कहा कि लोगो को ज्यादा से ज्यादा गैस बुकिंग ईजी गैस से करवानी चाहिए। रूरल एरिया में भी लोकवाणी से ही गैस बुकिंग करने के लिए लोगो को जागरूक करने के लिये सभी लोक वाणी केन्द्रो में आधार कार्ड का कैंप लगाने के निर्देश एडीएम फाइनेंस को दिए। डीएम ने बताया कि ई-डिस्टिक पोर्टल के माध्यम से सभी आय-जाति, निवास, खतौनी आदि को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। लेखपाल अब ऑनलाइन रिपोर्ट लगाएंगे। सभी लेखपालो को उनकी यूजर आई डी देदी गई है।