BAREILLY:

सोशल मीडिया फ्रेंड्स व रिलेटिव से चैटिंग करने और स्टेट्स अपडेट करने का माध्यम ही नहीं रहा। बल्कि दैनिक कामकाज निपटाने का माध्यम भी बनता जा रहा है। इसी का फायदा अब एलपीजी कंपनियों ने भी उठाना शुरू कर दिया है। आईओसी ने गैस बुकिंग की सुविधा फेसबुक व ट्विटर पर देकर इसकी शुरुआत कर दी है। आईओसी के उपभोक्ता फेसबुक पर भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं। साथ ही बुकिंग की डिटेल भी देख सकेंगे। बुकिंग और डिलीवरी की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आईओसी ने यह नई व्यवस्था शुरू की है।

 

फेसबुक पर ऐसे बुक होगा सिलेंडर

फेसबुक पर सिलेंडर बुक कराने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करना होगा। उसके बाद @indianoilcorplimited के फेसबुक पेज पर जाना होगा। बुक नाउ का बटन दबाकर अपना अकाउंट कंफर्म करना होगा। इसके बाद मोबाइल व कम्प्यूटर स्क्रीन पर उपभोक्ता का नाम व ईमेल आईडी आ जाएगी। एलपीजी आइडी देने के बाद आपकी ईमेल आइडी गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड हो जाएगी। इसके बाद दोबारा बुक नाउ का विकल्प सामने आएगा। उपभोक्ताओं को अपना नाम व एजेंसी का नाम दिखाई देगा। एक क्लिक करते ही गैस बुक हो जाएगी। इसके बाद बुकिंग की पुष्टि दिखाई देगी। एजेंसी में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भी बुकिंग की सूचना भेजी जाएगी।

 

ट्विटर पर यूं होगी बुकिंग

ट्विटर पर गैस बुक करने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट पर लॉगिन करना होगा। उसके बाद @indanerefill टाइप करके भेजना होगा। पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के लिए register LPGID पर ट्वीट करना होगा।

 

अभी तक यह है व्यवस्था

फिलहाल गैस बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन, कंपनियों का अपना एप, एसएमएस और आईवीआरएस थी। जिसमें लोगों को तमाम परेशानियों को सामना करना पड़ रहा था। आईवीआरएस के जरिए गैस की बुकिंग करने में कई एलपीजी उपभोक्ता तो अपनी गैस सब्सिडी भी गंवा चुके हैं, लेकिन फेसबुक और ट्विटर के जरिए गैस की बुकिंग काफी आसान है। खासकर सोशल मीडिया से हर वक्त जुड़े रहने वाले युवाओं के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। उमंग एप के जरिए भी गैस की बुकिंग कराई जा सकती है।

 

इंटरेक्टिव वॉयस रिकॉर्डिग सिस्टम (आईवीआरएस) से बुकिंग

आईओसी - 9012554411

एचपीसी - 9889623456

बीपीसी - 9457456789

 

फैक्ट

- 80 गैस एजेंसी तीनों कंपनियों की।

- 6 लाख एलपीजी उपभोक्ता जिले में हैं।

 

फेसबुक के साथ ट्विटर पर भी गैस की बुकिंग की जा सकती है। यह नई व्यवस्था उपभोक्ताओं के लिए शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि इस नई सुविधा का लाभ उपभोक्ता उठाएंगे।

रोहन दलाल, सेल्स ऑफिसर, आईओसी