कानपुर। आइआरसीटीसी ने भी कुछ दिन पहले ही अपने वेबसाइट और एप का यूजर इंटरफेस बदला है। इसे अब और सुविधाजनक बनाया है। इन आसान स्टेप्स से टिकट बुक कराने में सुविधा होगी।

स्टेप 1:
सबसे पहले आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं और अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करें। अगर आपके पास आईआरसीटीसी का एकाउंट नहीं है, तो आप साइन-अप के ऑप्शन पर क्लिक करके एकाउंट बना सकते हैं।

सबसे तेज कैसे बुक करें ऑनलाइन रेलवे टिकट,जानिए 5 आसान स्‍टेप्‍स

स्टेप 2:
अब आप अपने आगमन और प्रस्थान वाले स्टेशन को ऑप्शन में से चुन लें और जिस दिन यात्रा करना चाहते हैं, उस दिन के हिसाब से ट्रेन का चुनाव करें।

स्टेप 3:
जैसे ही आप दिनांक, आगमन और प्रस्थान को चुनते हैं आपको आपके गंतव्य पर जाने वाले ट्रेनों की सूची दिखाई देगी। इन ट्रेनों में से जिस ट्रेन से आप यात्रा करना चाहते हैं उसके सामने 1ए (प्रथम श्रेणी), 2ए (द्वितीय श्रेणी), 3ए (तृतीय श्रेणी), या एसएल (स्लीपर) में से अपने सुविधा के हिसाब से सीट का चुनाव कर लें।

स्टेप 4:
यहां पर आपको चुने हुए ट्रेन में से उपलब्ध सीट, आरएसी या फिर वेटिंग दिखाई देगा। उसके ठीक नीचे कंफर्मेशन की संभावना से जुड़ी डीटेल दिखाई देगी। अगर, आपके टिकट के कंफर्मेशन की संभावना अच्छी है तो आप बुकिंग करने का ऑप्शन चुन लें। यहां आपके पास एक नया विंडो ओपन होगा, जहां आप यात्री का नाम, उम्र, लिंग आदि भर लें। इसके बाद नीचे मोबाइल नंबर औप कैप्चा भरना मत भूलें और अगले पेज पर जाने के लिए प्रोसिड पर क्लिक करें।

स्टेप 5:
अगले पेज पर आपके पास टिकट का पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमें से आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट या फिर पे-लेटर का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। बुक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें टिकट की पूरी जानकारी दर्ज होगी। इस मैसेज का इस्तेमाल आप यात्रा करते हुए कर सकते हैं। साथ में एक वैलिड गवर्नमेंट आईडी प्रूफ होना जरूरी है।

इस तरह इन 5 आसान स्टेप्स से आप चुटकियों में रेलवे का रिजर्वेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट काउंटर की लंबी कतार से छुटकारा मिल जाएगा। मोबाइल एप से भी टिकट बुक करने के लिए आपको इन्हीं स्टेप्स का पालन करना होगा। बशर्ते आपके स्मार्टफोन में आइआरसीटीसी कनेक्ट एप इंस्टॉल हो और आपका अकाउंट लॉगइन हो। इसके अलावा अगर आप अपना बुक किया हुआ टिकट ऑनलाइन कैंसल कर रिफंड लेना चाहते हैं, तो 2 मिनट में जानिए इस वीडियो में -

 

YouTube की तरह अब टि्वटर वीडियो से भी कर सकेंगे कमाई, कंपनी ने भारत में शुरु की सुविधा

आईफोन XS और XS मैक्‍स फोन्‍स में खूबियां ही नहीं बल्कि हैं ढेर सारी खामियां भी, खरीदने से पहले जानिए जरूर

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk