दूल्‍हा, रिश्‍तेदार और मेहमानों के हिसाब से चार्ज
किराए पर दूल्‍हा अरेंज कराने वाली कंपनियां एक दूल्‍हे के लिए करीब 1 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं। यदि आपको दूल्‍हे के साथ उनके रिश्‍तेदार और बाराती भी चाहिए तो इसके लिए आपको 4 लाख रुपये तक चार्ज भरना पड़ता है। पैसे 20 से लेकर 400 तक मेहमान उपलब्‍ध कराने के आधार पर तय होते हैं। जितने ज्‍यादा मेहमान शादी में आएंगे रुपये उतने ही खर्च करने पड़ते हैं।

लाखों में बिकने वाले दूल्‍हे पहले से हैं शादीशुदा
दरअसल कंपनियां फर्जी शादी के लिए किराए पर जो दूल्‍हे उपलब्‍ध कराती है वे पहले से ही शादीशुदा होते हैं। उनका अपना भरा-पूरा परिवार होता है। कुंवारी लड़कियां इन्‍हें शादी के लिए खरीदती हैं। यह शादी पूरी तरह से फर्जी होती है। यह शादियां सिर्फ समाज को दिखाने के लिए की जती है। शादी के बाद लड़कियों की प्रतिष्‍ठा समाज में बची रहती है और समाज में टोका-टोकी नहीं होती।

कुंवारी मां बनना 'कलंक', इसकी फर्जी शादी
वियतनाम के समाज में कुंवारी मां बनना या शादी से पहले प्रेग्‍नेंट होने को कलंक माना जाता है। इसके बावजूद बहुत सी लड़कियां यहां सिंगल पेरेंट बनने का फैसला तो कर लेती हैं लेकिन समाज में अपनी प्रतिष्‍ठा बचाए रखने के लिए उन्‍होंने एक रास्‍ता खोज निकाला है। यही वजह है कि यह कारोबार यहां काफी फल-फूल रहा है। ऐसी लड़कियां खुशी से लाखों रुपये खर्च करके फर्जी शादी कर रही हैं।

International News inextlive from World News Desk