JAMSHEDPUR : साकची स्थित टाटा स्टील के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की करीब 20 फुट ऊंची दीवार शुक्रवार को गिर गई, जिससे चार फल विक्रेता घायल हो गए। एमजीएम अस्पताल के ठीक सामने शाम करीब चार बजे हुई घटना में साकची निवासी मुश्ताक अख्तर, कालू खान, मानगो ताजनगर निवासी अख्तर हुसैन और एक अन्य फल विक्रेता को चोट आई है। घायलों को एमजीएम अस्पताल ले जाया गया। जहां मुश्ताक को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया। कालू को ज्यादा चोट लगने की वजह से उसे एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उसके सिर पर चोट लगी है और बायां पैर टूट गया है।

कमजोर है दीवार

घायल मुश्ताक ने बताया कि कुछ दिनों से दीवार के पीछे प्लांट के अंदर काम चल रहा है, जिसमें बुलडोजर का इस्तेमाल हो रहा है। काम करते वक्त बुलडोजर का एक हिस्सा दीवार से टकरा गया। दीवार कमजोर होने की वजह से फल विक्रेताओं पर गिर गया।

दो साल पहले भी गिरी थी दीवार

हालांकि दीवार पर कमजोर होने की चेतावनी लिखी हुई थी। इसके बावजूद लोग दीवार के किनारे सड़क पर ठेला लगा रहे थे। ज्ञात हो कि दो वर्ष पूर्व भी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की दीवार गिरी थी। हालांकि उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

मची अफरातफरी, लगी भीड़

दीवार गिरने से तीन-चार ठेले वाले ही घायल हुए, लेकिन इससे ऐसी अफरातफरी मची कि देखते ही देखते वहां भीड़ जुट गई। मानगो से साकची जा रहे लोग तो वहां ठहर ही गए, एमजीएम अस्पताल से भी मरीजों के परिजन वहां आ गए। किसी बड़े हादसे की आशंका में पुलिस भी पहुंच गई, जिसने लोगों को वहां से हटाना शुरू किया। घायलों को एमजीएम अस्पताल पहुंचाने के साथ भीड़ को हटाने के लिए साकची व सीतारामडेरा थाना की पुलिस भी सक्रिय रही।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने किया था आगाज

बता दें कि जर्जर दीवार के बगल में फल लगाने पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने चार मई के अंक में 'जर्जर दीवार के नीचे सज रही 200 फल दुकान ' शीर्षक के साथ चेतावनी देती खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद भी प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया।

----------

वर्जन

दो वर्ष पहले ही सबको बता दिया गया था कि दीवार कमजोर है। जिला प्रशासन को भी इसकी लिचिात सूचना दी गई थी। दीवार पर भी यह बात लिखी हुई है। इसके लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है।

- राजेश राजन

सीनियर डिवीजनल मैनेजर, जुस्को