- जेईई मेन्स के रिजल्ट में टॉप पर रहे ब्वाएज

- मैक्सिमम स्टूडेंट्स का पसंदीदा सब्जेक्ट सीएस

GORAKHPUR : ग‌र्ल्स हमेशा ही ज्यादातर एग्जाम में जलवा बिखेरती हैं, मगर जेईई (ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम) के मामले में लगातार उन्हें पीछे ही रहना पड़ रहा है। लास्ट इयर में ब्वाएज ने जहां टॉप मोस्ट पोजीशन हासिल की थी, वहीं इस बार भी सिटी के ब्वाएज ही आगे हैं। फ्राइडे लेट नाइट डिक्लेयर हुए जेईई मेन्स के रिजल्ट में ब्वाएज ने पिछली बार की तरह इस बार भी बाजी मारते हुए टॉप पोजीशन हासिल की। बीटेक, बीई, बी-आर्क और बी प्लानिंग के लिए जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स के सामने अब जेईई एडवांस क्वालिफाई करने का सबसे बड़ा चैलेंज है, जिसके बाद उन्हें टॉप मोस्ट आईआईटी इंस्टीट्यूशन में एंट्री मिल सकेगी।

आगे है 'एडवांस' चैलेंज

जेईई मेन्स की पहली सीढ़ी पार करने वाले स्टूडेंट्स की मानें तो मेन्स एग्जाम को क्वालिफाई करने से उनको थोड़ा राहत जरूर मिली है, लेकिन अभी जेईई 'एडवांस' का बड़ा चैलेंज बाकी है। स्टूडेंट्स अभी से एडवांस की तैयारी में जुट गए हैं। स्टूडेंट्स की माने तो जेईई मेन्स एग्जाम के दौरान उन्हें पेपर के जिस पार्ट में थोड़ा प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी है, क्वालिफाई करने के बाद उन प्रॉब्लम्स को सॉर्ट आउट करने पर उनका ज्यादा जोर होगा।

'गुवाहटी' है क्वालिफाइंग कैंडिडेट्स की पहली पसंद

टाइम्स हायर एजुकेशन की ग्लोबल रैंकिंग में टॉप 100 की लिस्ट में शामिल होने वाला आईआईटी गुवाहटी क्वालिफाइंग कैंडिडेट्स की पहली पसंद है। वहीं इंजीनियरिंग में जाने की तैयारी कर रहे बडिंग इंजीनियर्स की फेवरेट स्ट्रीम कंप्यूटर साइंस है। स्टूडेंट्स का कहना है कि जमाना हाईटेक है और अगर हमें जमाने के साथ चलना है तो इसके लिए एडवांस टेक्नोलॉजी को जानना बहुत जरूरी है। इस वक्त कंप्यूटर से बेस्ट ऑप्शन कुछ नहीं है, इसलिए इंजीनियरिंग स्ट्रीम में सीएस से बेस्ट कोई दूसरा ऑप्शन नहीं हो सकता है।

बेस्ट इज 262 आउट ऑफ 360

सिटी में अब तक मिले आंकड़ों के हिसाब से बेस्ट मैक्सिमम मार्क 262 रहा जोकि मिंटू राय ने हासिल किया। इस एग्जाम को क्वालिफाई करने के लिए सेंट्रली डिक्लेयर कॉमन मेरिट लिस्ट इस बार 115 है। इसमें मोमेंटम कोचिंग से 350 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई किया, वहीं एडिफ कोचिंग की हायस्ट मेरिट 229 तक पहुंची है और 80 परसेंट से ज्यादा स्टूडेंट्स अगले दौर में पहुंचे हैं। सिन्क्रो क्लासेज से 7 स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए क्वालिफाई किया है।

एडवांस में एप्लाई के लिए पांच दिनों का मौका

जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को 25 मई को होने वाले जेईई एडवांस का इंतजार है। एडवांस में रजिस्ट्रेशन के लिए उनके पास सिर्फ पांच दिनों का मौका ही बचा है। जेईई का रजिस्ट्रेशन स्टार्ट हो चुका है, जिसकी लास्ट डेट 9 मई है। जेईई का फाइनल रिजल्ट 19 जून को डिक्लेयर किया जाएगा। जेईई मेन्स में टॉप 1.5 लाख पोजीशन हासिल करने वाले कैंडिडेट्स ही जेईई एडवांस के लिए एलिजिबल हैं। जेईई मेन्स में करीब 11 लाख स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे।

JEE Main 2014 Cutoff:

Category Cut-off Score

Common Merit List (CML) 115

Other Backward Class (OBC - NCL) 74

Scheduled Caste (SC) 53

Scheduled Tribe (ST) 47