-ढंग से काम नहीं कर रही एयू एडमिशन की वेबसाइट, अभ्यर्थी परेशान

-तीन दिन की देरी से शुरू हुए आईपीएस के आवेदन, आज से शुरू होना है एलएलएम का आवेदन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के मिशन एडमिशन 2018-19 को शुरुआती चरण में ही झटका लगा है। इविवि में 48 घंटे बाद भी पोस्ट ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट (पीजीएटी) के ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत नहीं हो सकी है। वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के डिफरेंट कोर्सेस के ऑनलाइन आवेदन भी बमुश्किल 72 घंटे की देरी से शुरू हो सके हैं। शुरुआती चरण में ही मिशन एडमिशन पर ब्रेक से कई गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। इससे आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। जानकारों का कहना है कि प्रवेश कार्य से जुड़े शिक्षकों को जिन कोर्सेस में आवेदन चल रहे हैं। उनमें अब तक आवेदन की क्या स्थिति है, इसकी भी जानकारी नहीं है।

बुधवार व गुरुवार को पूरे दिन परेशानी

गौरतलब है कि विवि में पीजीएटी के आवेदन बुधवार से शुरू होने थे। लेकिन गुरुवार की देर शाम तक आवेदन की शुरुआत नहीं हो सकी। इससे पीजी में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को भी काफी परेशान होना पड़ रहा है। बता दें कि पीजी में आवेदन की लास्ट डेट 10 मई है। इसका प्रवेश पत्र 17 मई से ऑनलाइन होना है। वहीं प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम भी आगामी 24, 25 एवं 26 मई को पूर्व निर्धारित है। यही नहीं एयू में आईपीएस के कोर्सेस के आवेदन भी 16 अप्रैल से शुरु हो जाने चाहिये थे। लेकिन इनके आवेदन गुरुवार से शुरु हो सके हैं। बावजूद इसके ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोई बोलने को तैयार नहीं

उधर, इस पर जब बात करने की कोशिश की गई तो प्रवेश भवन से जुड़े लोग खुलकर नहीं बता रहे कि ऐसा क्यों है? उनके द्वारा बस यही कहा जा रहा है कि पीजी का आवेदन जल्द शुरू हो जाएगा। डायरेक्टर एडमिशन प्रो। एचएस उपाध्याय ने भी फोन रिसीव नहीं किया। हालांकि प्रवेश भवन के सूत्रों का कहना है कि पीजी के ऑनलाइन आवेदन शुरू करने में वेबसाइट www.auadmissions.com ही सही ढंग से काम नहीं कर रही। इसमें बार-बार टेक्निकल प्रॉब्लम आ जा रही है। यह भी बताया जा रहा है कि कुछ विभागों से पीजी के विषयों का पूरा ब्यौरा भी नहीं भेजा गया था। ऐसे में देखना यह है कि एयू में शुक्रवार से एलएलएम के ऑनलाइन आवेदन भी शुरु हो पाते हैं या नहीं। बता दें कि एयू ने पिछले कुछ वर्षो से प्रवेश कार्य की पूरी जिम्मेदारी प्राइवेट एजेंसी को देना शुरू कर दिया है।

आईपीएस के इन कोर्सेस के आवेदन हुए शुरु

पीजी कोर्स

-एम। वोक इन मीडिया स्टडीज

-मास्टर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन

-एमएससी फूड टेक्नोलॉजी

-एमएससी न्यूट्रिशनल साइंस

-एम। वोक इन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

यूजी कोर्स

-बीए इन मीडिया स्टडीज

-बी। वोक इन मीडिया स्टडीज

-बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन

-बी। वोक फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी

-बीए इन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

-बी। वोक इन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

यूजी एंड पीजी डिप्लोमा

-पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन

-टू इयर एडवांस्ड डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

-टू इयर डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एडेड फैशन डिजाइन