- राज्य स्तर पर भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने को शहरी विकास मंत्रालय ने शासन को भेजा प्रस्ताव

- घरों में भी लोगों से कूड़ा प्रबंधन करने के लिए की गई अपील

>DEHRADUN: स्वच्छ भारत मिशन को और प्रभावी बनाने के लिए अब सरकार निकाय स्तर पर ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की कवायद में जुट गई है। बाकायदा गांव, गली, मोहल्ले, कस्बे व शहरों को स्वच्छ रखने के लिए न महिला स्वयं सहायता समूहों को भी स्वच्छता दूत बनाया गया है। वहीं, राज्य स्तर पर स्वच्छता मिशन के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम क्षेत्रों में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाडि़यों, पर्वतारोहियों, साहित्यकारों, पर्यावरणविदों को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की तैयारी चल रही है।

निकाय खुद करेंगे नियुक्त

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सूबे को स्वच्छ बनाए रखने के लिए शहरी क्षेत्रों में शहरी विकास विभाग व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वजल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए निकायों के बजट में भी क्ब्वें वित्त आयोग के जरिए दोगुनी वृद्धि की गई है। वहीं, शहरी विकास मंत्रालय अब स्वच्छता के लिए सभी 9ख् निकायों में ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की तैयारी कर रहा है। मंत्रालय ने सभी निकायों को अधिकार दिया है कि विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को वे ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करें। वहीं शहरी विकास मंत्रालय राज्य स्तर पर भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। फिलहाल राज्य स्तरीय ब्रांड एंबेसडर में क्रिकेटर ऋषभ पंत, एकता बिष्ट, मानसी जोशी, इंटरनेशनल शूटर अभिनव बिंद्रा, विश्व प्रसिद्ध पर्वातारोही बछेंद्री पाल, फेमस राइटर रस्किन बॉन्ड व बॉलीवुड एक्टर टॉम अल्टर जैसे नामों पर विचार कर रही है। हालांकि मंत्रालय का मानना है कि ऐसी सेलिब्रिटीज से दूसरे राज्यों की तर्ज पर निशुल्क ब्रांड एंबेसडर बनने का आग्रह किया जाएगा, जिनके जरिए अभियान का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

कूड़े को होगा प्रबंधन

शहरी विकास विभाग के अपर निदेशक उदय सिंह राणा का कहना है कि लोगों से मेडिकल वेस्ट की तरह ही घरों के कूड़े को अलग-अलग रखने की अपील की जाएगी। कूड़े को दो कैटेगरी में बांटा गया है हरा और नीला कूड़ा। हरा कूड़ा यानी गीला कूड़ा और नीला यानि सूखा कूड़ा। बताया कि गीले कूड़े से कंपोस्ट तैयार करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। क्भ् सितंबर से ख् अक्टूबर तक सूबे में स्वच्छता को लेकर विशेष अभियान शुरू किया जाएगा।

--------

हर शनिवार ऑफिस की सफाई

शहरी विकास निदेशालय की तरफ से सप्ताह में एक दिन सरकारी दफ्तरों में दो घंटे सफाई के लिए श्रमदान किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर सभी विभागों को पत्र भेजा गया है।

-------------

क्7 को विशेष अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन पर क्7 सितंबर को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट पर स्वच्छता अभियान में शामिल होंगे। इस मौके पर कई मंत्रीगणों व अधिकारियों के मौजूद रहने की भी संभावना है। शहरी विकास निदेशालय ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।