03

माह तक देश-विदेश में कुंभ के प्रचार प्रसार के लिए चलाई जाएगी कैंपेन

15

देशों में पहले चरण में कुंभ का वैभव बताने के लिए चलेगी अतुल्य भारत कैंपेन

12

सदस्यीय दल जून में पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के नेतृत्व में जाएगा अमेरिका व कनाडा

300

टूरिस्ट गाइड लगाए जाएंगे कुंभ के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए पूरे देश में

-----------------------

इन देशों में चलेगी कैंपेन

अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, नेपाल, इंडोनेशिया, रुस, नार्वे, आस्ट्रेलिया, हंगरी, न्यूजीलैंड, जापान व हालैंड

दिव्य और भव्य कुंभ का खाका तैयार, देश-विदेश में तीन महीने लगातार चलाई जाएगी कैम्पेन

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: किसी भी चीज को बेहतरीन तरीके से पेश करने या दिखाने के लिए उसका प्रचार-प्रसार बड़े स्तर पर जरूर किया जाता है। ठीक उसी तर्ज पर संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला के लिए भी प्रचार प्रसार की तैयारी है। कुंभ को यूनेस्को की सांस्कृतिक सूची में शामिल किए जाने के बाद पर्यटन विभाग की ओर से उसको दिव्य और भव्य बनाने की व्यापक रणनीति बनाई गई है। देश-दुनिया में कुंभ की महत्ता बताने के लिए लगातार तीन महीने तक कैम्पेन चलाई जाएगी।

'अतुल्य भारत' से कैम्पेन की शुरुआत

देश और विदेशों में कुंभ के प्रचार प्रसार के लिए जो कैम्पेन चलाई जाएगी उसका नाम 'अतुल्य भारत' रखा गया है। मेला प्रशासन और पर्यटन विभाग के संयुक्त प्रयास से अतुल्य भारत कैम्पेन के जरिए कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी, नार्थ ईस्ट लेकर साउथ इंडिया तक कैम्पेन चलाई जाएगी। कैम्पेन का आगाज जून में किया जाएगा। जून और जुलाई में देश के सभी प्रांतों के क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय से संपर्क कर वहां के विभागीय कर्मचारियों के साथ कुंभ की महत्ता और कुंभ में दी जाने वाली सुविधाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। विदेशों में अगस्त महीने में कैम्पेन चलाई जाएगी।

इन देशों में कुंभ की कैम्पेन

दुनिया को कुंभ का वैभव दिखाने के लिए पहले चरण में पंद्रह देशों में अतुल्य भारत कैम्पेन चलाई जाएगी। इन देशों में प्रमुख रूप से अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, नेपाल, इंडोनेशिया, रुस, नार्वे, आस्ट्रेलिया, हंगरी, न्यूजीलैंड, जापान व हालैंड में प्रसार प्रचार की योजना बनाई गई है।

अमेरिका जाएगा प्रतिनिधिमंडल

अतुल्य भारत कैम्पेन भले ही जून से शुरू होगी, लेकिन उसका आगाज अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हो जाएगा। पर्यटन मंत्री डॉ। रीता बहुगुणा जोशी व विशेष सचिव पर्यटन अखंड प्रताप सिंह की अगुवाई में कुंभ की महत्ता बताने व पर्यटकों को यहां आने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग का बारह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल अमेरिका व कनाडा के दौरे पर जाएगा।

टूरिस्ट गाइड करेंगे प्रचार-प्रसार

कैम्पेन के प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग के टूरिस्ट गाइडों को सौंपी जाएगी। खासतौर से देश के विभिन्न प्रांतों में कैम्पेन चलाने के लिए करीब तीन सौ टूरिस्ट गाइड लगाए जाएंगे। गाइड संबंधित प्रदेश के जिलों में कार्यरत क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय के टूरिस्ट गाइड के साथ काम करेंगे।

फेसबुक पर स्पेशल पेज

कुंभ मेला से जुड़ी हर गतिविधियों की पूरी जानकारी फेसबुक उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से एक स्पेशल फेसबुक पेज बनाया जाएगा। पेज पर शाही स्नान की प्रमुख तिथियां, क्या-क्या सुविधाएं होगी व होटल व किराया भाड़ा आदि से जुड़ी जानकारियां दी जाएगी।

मेला प्रशासन के साथ कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इनमें से एक कैम्पेन भी है। इसे अतुल्य भारत नाम दिया गया है। कैम्पेन देश-विदेश में तीन महीने तक चलाई जाएगी।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी