- तीमारदार पेशेंट को लेकर घूमते रहे लेकिन बीआरडी में नहीं हुआ एक्स-रे

- बाहर से कराया एक्स-रे तब बीआरडी में हुआ पेशेंट का ऑपरेशन

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज प्रशासन की लापरवाही के कारण शुक्रवार को तीमारदार एक पेशेंट को स्ट्रैचर पर लेकर इधर से उधर भागते रहे लेकिन उसका एक्स-रे नहीं हो पाया। महज कुछ पैसे में आने वाली एक्स-रे कई हफ्ते से नहीं है और रोज पेशेंट लौट रहे हैं। शुक्रवार को भी कई पेशेंट को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। बाहर से एक्स-रे कराकर आने पर बीआरडी में पेशेंट का ऑपरेशन किया गया। लिहाजा, डेढ़-दो सौ में बीआरडी में होने वाली एक्स-रे के लिए तीमारदारों को बाहर 400 से 500 रुपए तक देने पड़ रहे हैं।

फ्रैक्चर था पैर

महराजगंज के छपवां की रहने वाली 55 वर्षीय रामरती देवी का दाहिना पैर फ्रैक्चर हो गया था। परिजनों ने उन्हें ऑर्थो वार्ड में एडमिट करवाया। डॉक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी। शुक्रवार को उनका ऑपरेशन होना था। डॉक्टर ने एक्स-रे कराने को कहा। परिजन मरीज को लेकर एक्स-रे कक्ष पहुंचे, जहां एक्स-रे टेक्नीशियन ने प्लेट खत्म होने की बात कहते हुए लौटा दिया।

स्ट्रेचर पर मरीज लेकर दौड़ते रहे

परिजन एक्स-रे के लिए मरीज को स्ट्रेचर पर लेकर इधर-उधर दौड़ते रहे। पहले वे वार्ड से एक्स-रे कक्ष पहुंचे। जहां जांच नहीं होने के बाद उसे मेडिकल कॉलेज गेट के बाहर पैथॉलोजी पर भेज दिया गया। इसके बाद वह मरीज को लेकर बाहर पहुंचे। जहां एक्स-रे होने के बाद वह सीधे ऑपरेशन थियेटर पहुंचे। जहां रिपोर्ट देखने के बाद डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन किया। परिजनों का कहना है कि अंदर प्लेट न होने के नाते बाहर भेजा गया है। जिसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मेडिकल कॉलेज में एक्स-रे के लिए यूजर जांच 160 से 200 है वहीं बाहर के सेंटर पर 400 से 500 रुपये ले रहे हैं।

वर्जन

एक्स-रे प्लेट के लिए पहले ही डिमांड भेज दी गई है। सप्लाई न आने की वजह से दिक्कत हो रही है। जल्द ही समस्या दूर कर ली जाएगी।

- डॉ। एके श्रीवास्तव, एसआईसी