- बजट के अभाव से लटक गई थी 109 पदों की भर्ती प्रक्रिया

- दस लाख का बजट मिलने पर होगी 25 पदों पर भर्ती

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कई दिनों से स्थगित चल रही संविदा भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। बजट न आने के चलते 109 पदों की भर्ती प्रक्रिया रूक गई थी। शासन से जितना बजट मांगा गया था, उतना नहीं मिला। हालांकि शासन ने बजट मिलने के बाद अब केवल 25 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि इंसेफेलाइटिस के स्पेशल वार्ड में मैन पॉवर बढ़ सके।

109 पदों के लिए होनी थी भर्ती

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एनआरएचएम के तहत 100 बेड वाले इंसेफेलाइटिस वार्ड में हेल्थ स्टाफ के 109 पदों पर भर्ती प्रक्रिया कुछ महीने पहले शुरू हुई थी। इसमें स्टाफ नर्स, नर्स, वार्ड ब्वॉय, सफाई कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी समेत कई पद थे। इसके लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज ने 61 लाख रुपए के बजट की डिमांड की थी। हालांकि शासन ने इतने बड़े बजट को स्वीकृति नहीं दी जिसके चलते हेल्थ स्टॉफ की भर्ती प्रक्रिया रूक गई थी।

दस लाख रुपए का मिला बजट

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 100 बेड वाले इंसेफेलाइटिस वार्ड के लिए कर्मचारियों भर्ती के लिए शासन ने दस लाख रुपए का बजट अप्रूव किया। बजट मिलने पर मेडिकल कॉलेज में 25 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत नर्स, वार्ड ब्वॉय, सफाई कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी के पांच-पांच पदों पर भर्ती होगी। भर्ती प्रक्रिया मेरिट के आधार पर की जाएगी। इससे पहले संविदा पर इन पदों की भर्ती होनी थी, लेकिन बजट के अभाव के चलते अब संविदा की जगह आउटसोर्सिग पर होगी।

क्यों है स्टाफ की जरूरत

पूर्वाचल की गंभीर बीमारी इंसेफेलाइटिस से बचाव और इलाज के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड वाला स्पेशल वार्ड (इंसेफेलाइटिस) बना दिया गया। वार्ड में बढ़ी संख्या में मरीज भी भर्ती हो रहे हैं, लेकिन वार्ड में काम करने वाले नर्स, वार्ड ब्वॉय और अन्य कर्मचारियों की कमी के चलते इलाज में अव्यवस्था फैल रही है। मेडिकल कॉलेज और नेहरू हॉस्पिटल के कर्मचारियों से काम लिया जा रहा है। जिससे दोनों जगह काम प्रभावित हो रहा है। पूर्व में स्वास्थ्य सचिव ने दौरे के दौरान कहा था कि स्पेशल वार्ड के लिए संविदा पर कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। हालांकि शासन से बजट न मिलने के चलते स्पेशल वार्ड में स्टॉफ की भर्ती कई दिनों तक प्रभावित रही।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के स्पेशल वार्ड के लिए 109 पदों की भर्ती प्रक्रिया होनी थी। संविदा भर्ती के लिए शासन से 61 लाख रुपए का बजट की डिमांड की गई थी, लेकिन बजट केवल 10 लाख मिला। मैन पॉवर की कमी के चलते मेरिट के आधार पर अब हर पद के लिए पांच-पांच भर्ती की जाएगी। 25 स्टॉफ से वार्ड में इलाज के लिए राहत मिलेगी।

डॉ। केपी कुशवाहा, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज