कानपुर। वेस्टइंडीज आैर इंग्लैंड के बीच ग्राॅस इसलेट में खेला गया तीसरा टेस्ट मेहमान इंग्लैंड ने 232 रन से जीत लिया। विंडीज टीम को इस मैच में मिली हार की वजह उनके कप्तान जेसन होल्डर का न खेलना था। होल्डर पर दूसरे टेस्ट में धीमी आेवर गति के चलते आर्इसीसी ने एक मैच के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद विंडीज फैंस ने आर्इसीसी से आेवर रेट के नियम में बदलाव की गुजारिश की है। आेवर रेट के चलते कप्तान को दोषी ठहराए जाने का नियम साल 2003 में लागू किया गया था। अब कोर्इ भी टीम आेवर रेट का उल्लंघन करती है तो कप्तान को इसकी सजा भुगतनी पड़ती है।

जानिए क्या होता है आेवर रेट

दो टीमें जब कोर्इ इंटरनेशनल मैच खेलती हैं तो उस मैच की अवधि पहले तय कर दी जाती है। टेस्ट, वनडे आैर टी-20 के लिए अलग-अलग सीमा होती है। आर्इसीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, टेस्ट मैच में एक घंटे में 15 आेवर खत्म करने होते हैं। वहीं वनडे की बात करें तो एक पारी को 210 मिनट में खत्म करना अनिवार्य होता है, जबकि टी-20 में ये समय सीमा घटकर सिर्फ 90 मिनट रह जाती है। इसके अलावा आर्इसीसी ने टीमों को कुछ अतिरिक्त समय भी दिया है। इसमें इंजरी टाइमआउट, डीआरएस रिव्यू, साइटस्क्रीन प्राॅब्लम, लंबा ड्रिंक्स ब्रेक, मौसम खराब या अन्य कोर्इ वजह। इन सभी के लिए भी निर्धारित समय होता है। अब जब बाॅलिंग टीम पहले से निश्चित समय पर पूरे आेवर नहीं फेंक पाती है तो फील्डिंग टीम के कप्तान पर धीमी आेवर गति का चार्ज लगता है। जिसके चलते कप्तान पर मैच फीस में कटौती से लेकर एक मैच क बैन तक लगाया जा सकता है।

सबसे ज्यादा विंडीज टीम ने तोड़े नियम

साल 2003 में बने नए नियम के बाद वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम सबसे ज्यादा बार नियम तोड़ती पार्इ गर्इ। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के अनुसार, विंडीज टीम ने पिछले 16 सालों में कुल 45 बार आेवर रेट नियम तोड़ा है। इस दौरान टीम कुल 88 आेवर पीछे रही। इस लिस्ट में दूसरा नाम पाकिस्तान क्रिकेट टीम का आता है, जिसने 32 बार नियम तोड़ा इस दौरान उनकी टीम 69 आेवर पीछे रह गर्इ। अब तीसरे नंबर पर टीम इंडियसा है जिसने 27 बार आेवर ब्रीच किया, जिसमें 66 आेवर पीछे रहे।

गांगुली सबसे ज्यादा लेट होने वाले भारतीय कप्तान

पूर्व आॅस्ट्रेलियार्इ कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम सबसे ज्यादा लेट होने का रिकाॅर्ड है। पोंटिंग ने कुल 287 मैचों में कप्तानी की इस दौरान वह सबसे ज्यादा 36 आेवर पीछे रहे। वहीं दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने 286 मैचों में कप्तानी कर 34 आेवर शाॅर्ट रह गए। अब भारतीय कप्तान की बात करें तो इस लिस्ट में टाॅप पर सौरव गांगुली। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने 2003 के बाद 64 मैचों में कप्तानी की जिसमें 31 आेवर वह पीछे रहे। आपको बता दें सबसे कम आेवर शाॅर्ट रहने का रिकाॅर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 129 मैचों में कप्तानी की है जिसमें सिर्फ एक आेवर वह पीछे रहे।

वो कप्तान जिन्होंने नहीं तोड़ा आेवर रेट नियम -

कप्तान टीम मैचों में कप्तानी
अजगर अफगान अफगानिस्तान 95
मुश्फिकुर रहमान बांग्लादेश 94
पीटर बोरन नीदरलैंड 68
राॅस टेलर न्यूजीलैंड 47
मोहम्मद नबी अफगानिस्तान 40
नवरोज मंगल अफगानिस्तान 35
इरविंग रोमेन बरमूडा 34
ट्रेंट जाॅनस्टन आयरलैंड 32
मोहम्मद हफीज पाकिस्तान 32
आशीष बगर्इ कनाडा 31
कोलिंस आेबुया केन्या 27
जो रूट इंग्लैंड 27
हाशिम अमला साउथ अफ्रीका 25
रोहित शर्मा भारत 25


रेडियो पर सुना हार रही है टीम, टैक्सी पकड़ अस्पताल से सीधे मैदान पहुंच गया खेलने

जब श्रीलंका को हराने के लिए भारत-पाक क्रिकेटर एक टीम में खेले

Cricket News inextlive from Cricket News Desk