-- 30 नवंबर तक करना है डीएलएड के ब्रिज कोर्स के लिए आवदेन

- केन्द्र से अब तक विशिष्ट बीटीसी के मामले में नहीं मिला रिस्पांस

DEHRADUN:

सूबे के क्फ् हजार क्7भ् विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक के भविष्य को लेकर एक बार फिर तलवार लटकी है। दरअसल विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षित शिक्षकों को भी डीएलएड क्रैश कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख फ्0 नवंबर निर्धारित की गई है। जबकि राज्य सरकार और शिक्षक संगठनों ने प्रदेश के विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों को डीएलएड से मुक्त करने के लिए केन्द्र से गुहार लगाई है।

फिर लगाएंगे गुहार

खुद शिक्षा मंत्री इस बावत एचआरडी मिनिस्टर से भी मामले में शिक्षकों को छूट देने की मांग कर चुके हैं। जिसको लेकर एक बार फिर शिक्षा मंत्री पत्र लिखकर दोबारा रिमांइडर भेजने की बात कर रहे हैं। बावजूद इसके केन्द्र की ओर से कोई खास रिस्पांस नहीं मिला है। ऐसे में अगर केन्द्र की ओर से कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला तो आने वाले समय में शिक्षकों को डीएलएड के लिए आवेदन करने को बहुत कम समय मिलेगा। जबकि जिन शिक्षकों ने डीएलएड के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उनको भी रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद ऐसे सभी शिक्षकों के लिए आने वाले समय में बड़ी मुश्किलें खड़ी हो सकती है।

उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ प्रांतीय महामंत्री दिग्विजय चौहान ने कहा कि क्फ् हजार क्7भ् शिक्षकों ने विभाग द्वारा समय-समय पर निर्गत दिशा निर्देश के अनुसार जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इन्हें उत्तराखंड परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रमाण पत्र मिला है। अब राष्ट्रीय अध्यापक परिषद द्वारा राज्य के जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों को मान्यता न दिए जाने के कारण विशिष्ट बीटीसी के प्रशिक्षण को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। जिससे यह सभी शिक्षक एक झटके में अप्रशिक्षित की श्रेणी में आ गए हैं। ऐसे में अगर सरकार की ओर से कोई रिस्पांस नही मिला तो अन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा।