पूर्व सांसद ने हाथी से उतर थामा कमल

-एक दिन पहले आगरा में कराई थी बीएसपी रैली

-बोले, ब्राह्माणों पर मुसलमानों को तरजीह दे रहीं मायावती

LUCKNOW: यूपी में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले बीएसपी को एक और तगड़ा झटका लगा है। सतीश चंद्र मिश्र के बाद पार्टी में दूसरे बड़े ब्राह्माण चेहरे बृजेश पाठक ने बीएसपी छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया है। सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी जॉइन कर ली। बीजेपी जॉइन करने के बाद बृजेश पाठक ने कहा कि वह यूपी को सही रास्ते पर ले जाना चाहते हैं, इस लिए बीजेपी ज्वाइन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह गांव-गांव जाकर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए काम करेंगे। बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य और आरके चौधरी के बाद पिछले दो महीने में बीएसपी छोड़ने वाले बृजेश तीसरे बड़े नेता हैं।

एक दिन पहले रैली के थे संयोजक

बृजेश पाठक 21 अगस्त को आगरा में बसपा की रैली के संयोजक थे। सूत्रों की मानें तो रैली खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री डॉ। महेश शर्मा से बृजेश की लंबी बात हुई थी। इसके बाद महेश शर्मा ने बृजेश की बात अमित शाह से करायी और फिर पार्टी जॉइनिंग का समय तय कर लिया। स्वामी प्रसाद मौर्य की तरह पार्टी छोड़ने से पहले बृजेश पाठक ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती को एक लेटर लिखा। लेटर में उन्होंने लिखा कि 2004 में आपने ब्राह्माण समाज को बीएसपी से जोड़ने की जिम्मेदारी दी थी, जिसके लिए काम किया और 2007 में प्रदेश में पहली बार बीएसपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। लेकिन पिछले कुछ सालों में आपमें ब्राह्माणों के प्रति कटुता और घृणा का भाव फिर आ गया है। ब्राह्माण को किनारे लगाया जा रहा है। ब्राह्माणों के 70 प्रत्याशियों को टिकट काट कर मुसलमानों को दिये गये। अब ब्राह्माण समाज का हित इस पार्टी में सुरक्षित नहीं है इस लिए मैं पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं।

कौन हैं बृजेश पाठक

लखनऊ यूनिवर्सिटी से छात्र नेता के रूप में राजनीति की शुरुआत करने वाले बृजेश पाठक को बीएसपी ने 2004 में उन्नाव से टिकट दिया था और वह पहली बार सांसद बने। 2009 में चुनाव हारने के बाद बीएसपी ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था। इसी साल की शुरुआत में कार्यकाल खत्म हुआ तो बीएसपी ने उन्हें दोबारा राज्यसभा नहीं भेजा जिससे वह नाराज थे। इससे पहले भी दो बार बृजेश पाठक के बसपा छोड़नी की खबरें मीडिया में आयीं थी, उस समय खुद बृजेश पाठक ने सामने आकर खबर का खंडन किया था।

बीएसपी ने किया बर्खास्त

बृजेश पाठक के बीजेपी जॉइन करने की सूचना जैसे ही बीएसपी के शीर्ष नेताओं को मिली हड़कंप मच गया। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने बयान जारी कर बृजेश पाठक को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण बर्खास्त करने और पार्टी से बाहर निकाले जाने की घोषणा की।