कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेला गया तीसरा टेस्ट सिर्फ भारत की जीत नहीं और किसी बात को लेकर भी चर्चा में रहा। दरअसल भारत की पहली पारी के दौरान इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारतीय युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को आउट करने के बाद गलत तरीके से जश्न मनाया साथ ही पंत को कुछ अपशब्द भी कहे। हालांकि पंत ने ब्रॉड को पलटकर कोई जवाब नहीं दिया मगर आईसीसी ने ब्रॉड पर जुर्माना जरूर ठोक दिया है। ब्रॉड को आईसीसी 'कोड ऑफ कंडक्ट' के आर्टिकल 2.1.7 के उल्लंघन करने और लेवल-1 का दोषी पाया गया है। उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगा साथ ही उन्हें एक डीमेरिट प्वॉइंट भी दिया गया। वैसे आपको बता दें भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में पांच ऐसे चर्चित मामले हैं जिन्हें कोई भूल नहीं सकता।
तीसरे टेस्ट में हुई थी गाली-गलौच,कोई नहीं भूलेगा भारत बनाम इंग्लैंड के ये 5 विवाद
भद्दी टिप्‍पणी की
साल 2014 में भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज में भी ऐसा ही एक मामला आया था। इस दौरान इंग्‍लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर रवींद्र जडेजा के लिए भद्दी टिप्‍पणी किए जाने का आरोप लगा था। यह मामला भी काफी चर्चा में रहा।

पाई चकर बोला
2008-09 के भारत दौरे पर आई इंग्‍लैंड टीम केविन पीटरसन की कप्तानी में दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हारी थी। इस दौरान युवराज के शानदार प्रदर्शन पर पीटरसन ने युवराज सिंह को 'Pie-chucker'कहा था। जिस पर युवराज ने बड़ी शालीनता से उन्‍हें करारा जवाब दिया था।

जैली बींस मामला
2007 में भारत और इंग्‍लैंड के बीच हुआ मैच भी विवादों भरा रहा है। इसमें इग्लैंड के फील्डरों ने जिस समय जहीर खान बल्लेबाजी कर रहे थे उस समय टाफी जैसी जैली बींस मैदान पर छोड़ दी। जिस पर जहीर ने केविन पीटरसन की तरफ गुस्से में अपना बल्ला भी दिखाया था।

बीमर मामला
2007 की इसी टेस्‍ट सीरीज में भारत के तेज गेंदबाज रहे एस श्रीसंत ने इंग्‍लिश बल्लेबाज केविन पीटरसन पर बीमर फेंका था। जिससे इसके लिए उन्‍हें चेतावनी दी गई थी। इसके अलावा उनके द्वारा पॉल कोलिंगवुड और माइकल वॉन से उलझने का मामला भी सामने आया था।

वैसलीन मामला

भारत और इंग्‍लैंड के मैच का वैसलीन मामला आज भी चर्चित है। 1976-77 में इंग्लैंड ने भारत का दौरा किया था। उस समय इंग्लिश गेंदबाज जान लीवर ने स्विंग पाने के लिए गेंद पर वैसलीन लगाई थी। जिससे भारतीय ऑफ स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने इसका विरोध किया था।

इस इंग्लिश गेंदबाज को पहले से पता था कि अबकी बार जमकर पीटेंगे विराट

विराट ने 7 बार ऐसे जिताया है टीम को, दुनिया का कोई भी कप्तान नहीं कर सका ऐसा

Cricket News inextlive from Cricket News Desk