RANCHI: अब अपने केबल ऑपरेटर से ब्रॉडबैंड कनेक्शन लीजिए. जी हां, बीएसएनएल झारखंड द्वारा रांची सहित कई शहरों में केबल ऑपरेटर्स के साथ मिलकर ब्राडबैंड कनेक्शन देने की तैयारी है. इसके तहत जो केबल आपरेटर डिश टीवी का कनेक्शन आपके घर में देगा, वही बीएसएनएल के इंटरनेट का कनेक्शन भी देगा. इसके लिए बीएसएनल द्वारा झारखंड़ में सभी लोकल टीवी नेटवर्क उपलब्ध कराने वालों के साथ एग्रीमेंट करने की तैयारी है.

मांगा एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट

बीएसएनएल के रांची जीएम अरविंद कुमार ने बताया कि कई जगहों पर हमारा ऑप्टिकल फ ाइबर नहीं है, इस कारण हम उपभोक्ताओं को इंटरनेट पहुंचाने में समर्थ नहीं है, लेकिन लोकल टीवी नेटवर्क आपूर्तिकर्ताओं के पास हर घर तक पहुंचने का एक्सेस है, इसलिए उन लोगों के साथ काम करने की तैयारी कर रहे हैं. बीएसएनएल ने इसके लिए सभी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्र्रेस्ट मांगा है, कुछ कंपनियों ने इंट्रेंस्ट भी दिखाया है, जल्द ही यह सेवा शुरू हो जाएगी.

मेंटेनेंस भी करेंगे

अब डिश टीवी के कनेक्शन के साथ ही इंटरनेट का कनेक्शन भी दिया जाएगा. इसके तहत बीएसएनएल द्वारा सर्विस का इंस्टॉलेशन किया जाएगा. उसके बाद इसका मेंटेनेंस करने का काम भी केबल ऑपरेटर के ही जिम्मे होगा. डिश टीवी की तरह ही इंटरनेट में भी कोई खराबी होने पर केबल नेटवर्क वाले ही ठीक करेंगे. इससे यह लाभ होगा कि जिन घरों तक डिश टीवी पहुंच रहा है, वहां तक इंटरनेट नेटवर्क भी पहुंच जाएगा.

रांची में 14,000 कंज्यूमर्स

राजधानी में बीएसएनएल के 14 हजार इंटरनेट उपभोक्ता हैं. इनकी संख्या बढ़ाने के लिए बीएसएनएल नया प्रयोग शुरू करने जा रहा है. ताकि जिन घरों में डिश टीवी कनेक्शन है और जहां तक केबल ऑपरेटर पहुंच रहे हैं, उन सभी घरों तक बीएसएनएल इंटरनेट की सेवाएं उपलब्ध हो सके. इसके लिए बीएसएनएल इंटरनेट उपभोक्ताओं को जो भी सुविधाएं दी जा रही है, सभी सुविधाएं इन उपभोक्ताओं को भी दी जाएगी.

...........

स्मार्ट टीवी वालों को होगा फायदा

जिन उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट टीवी है, उनको इस सेवा से अधिक सुविधाएं मिलेंगी. क्योंकि जो केबल फ ाइबर बीएसएनएल द्वारा दिया जाएगा, उसे स्मार्ट टीवी में इंटरनेट के जरिए डायरेक्ट जोड़ा जा सकता है. डायरेक्ट टीवी में इंटरनेट से फि ल्म, वीडियो, गाना सब कुछ देखा जा सकता है.

वर्जन

जितने भी लोकल टीवी नेटवर्क वाले हैं, उनके साथ बीएसएनएल मिलकर इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने जा रही है. इसका मकसद है कि जिन घरों तक बीएसएनएल का इंटरनेट पहुंचने का एक्सेस नहीं है, वहां भी टीवी नेटवर्क वालों के जरिए बीएसएनएल नेटवर्क पहुंच जाएगा.

अरविंद कुमार, जनरल मैनेजर, बीएसएनएल रांची