बात जहां तक बॉलीवुड की है तो यहां कई भाई-बहन हैं जिनकी रक्षाबंधन से बहुत सी यादें जुड़ी हुई हैं जैसे सलमान खान जो अपनी पूरी फैमली के साथ साथ अपनी बहनों के साथ स्‍पेशल बांडिंग शेयर करते हैं. वे अपनी सिस्‍टर्स अर्पिता और अलवीरा के लिए बिना रक्षा बंधन के भी सब कुछ करने के लिए रेडी रहते हैं.  चलिए, जानते हैं कुछ और सितारों से उनके रिश्‍ते के बारे में खुद उन्हीं से...

Shaan on Sagarika
पिछले दो साल से मेरी सिस्टर सागरिका (उनसे एज में दो साल बड़ी) इस दिन कंट्री से बाहर थीं. इस साल भी वह बाहर हैं पर मुझे उम्मीद है कि रक्षाबंधन के दिन हम साथ होंगे. इस दिन से जुड़ी मेरी सबसे अच्छी याद यह है कि 16 साल की एज में मैंने पहली बार अपनी सिस्टर को कोई गिफ्ट दिया था.

Shaan and Sagarika

मैं एक बूटीक में काम किया करता था और उसके लिए मैंने डिस्काउंट रेट्स पर एक ब्लैक टी-शर्ट खरीदी थी. हालांकि उसे वह पंसद नहीं थी पर फिर भी वह अक्सर उसे पहना करती थी, सिर्फ इसलिए क्योंकि यह मेरी तरफ से उसको पहला गिफ्ट था. इस दिन से जुड़ी मेरी एक और याद वह है जब मैं अपनी सिस्टर के साथ ‘ऐसा होता है एलबम’ शूट कर रहा था. हम भूल गए कि उस दिन रक्षाबंधन था. जब किसी ने हमें याद दिलाया तो सागरिका ने सोफे से कुछ धागे निकालकर एक राखी बनाई और मुझे बांध दी.

Manasi Joshi Roy on Sharman Joshi
हमारी फैमिली में रक्षाबंधन बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है, हम सभी कजिन्स उस दिन साथ होते हैं. इस साल रक्षाबंधन पर शरमन (उनसे एज में पांच साल छोटे) लंदन में अपनी मूवी ‘1920 लंदन’ की शूटिंग कर रहा होगा. मैं उसे राखी जरूर भेजूंगी.

Manasi and Sharman

जब हम यंग थे, कॉलेज में थे, तो शरमन ने अपनी पॉकेट मनी सेव की थी ताकि वह मेरे लिए कोई स्पेशल गिफ्ट ले सके, यह दिल को छू लेने वाला था. वह मेरे लिए सलवार-कमीज लाया था जो मुझे फिट तो नहीं हुआ पर वह मेरे लिए स्पेशल जरूर था.

Tusshar Kapoor on Ekta Kapoor
अगर मैं सिटी में नहीं होता हूं तो एकता मुझे राखी जरूर भेजती है. रक्षा बंधन से जुड़ी हमारे पुराने घर (पाली हिल) की यादें मैं कभी नहीं भूल सकता. हम सभी लडक़ों में कॉम्पिटीशन होता था कि कौन सबसे ज्यादा राखियां बंधवाएगा. इस पागलपन में हम भूल जाते थे कि हम बिल्डिंग की सभी लड़कियों को अपनी सिस्टर बना रहे हैं!

Tushar and Ekta

इस बार भी मैं साउथ अफ्रीका में रहूंगा, वहीं मैं एकता के लिए कोई गिफ्ट खरीदूंगा. वह बहुत ही इमोशनल है और बहुत कम लोगों को अपना फ्रेंड बनाती है. मुझे खुशी हैकि मैं उसका ब्रदर होने के साथ-साथ अच्छा फ्रेंड भी हूं.

Sunaina Roshan on Hrithik Roshan  
हर रक्षा बंधन को हम किसी ना किसी तरह सेलिब्रेट जरूर करते हैं. अगर रात भी हो गई होती है तो डुग्गू (रितिक का पेट नेम) मुझे कॉल जरूर करता है. मुझे याद है जब वह ‘कोयला’ मूवी में डैड के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहा था तब मैंने उसे राखी और एक शर्ट भेजी थी. जब मैंने उससे पूछा कि उसे गिफ्ट कैसा लगा तो वह चौंक गया, क्योंकि वह कुरियर उस तक पहुंचा ही नहीं था. इस बात को लेकर हम बहुत देर तक हंसते रहे. वह हमेशा मेरा साथ देने के लिए मेरे पास होता है, हमारे राखी गिफ्ट्स भी एक-दूसरे के लिए सरप्राइज होते हैं. वह दुनिया का सबसे अच्छा भाई है.

Sunaina and Hrithik

Raj Kumar Yadav on his sisters
एक्टर राजकुमार यादव, जिनकी सिस्टर्स गुडग़ांव में रहती हैं, रक्षाबंधन को याद करते हुए कहते हैं, ‘मैं एक ज्वॉइंट फैमिली में बड़ा हुआ हूं. मेरी एक बड़ी सिस्टर है और एक कजिन है, जो मेरी अपनी सिस्टर की तरह है. जब से मैं दिल्ली से मुंबई आया हूं वे मुझे मेल से राखियां भेजती हैं. मैंने उन्हें वादा किया है कि जब मैं ब्रेक पर दिल्ली आऊंगा तो उन्हें शॉपिंग के लिए ले जाऊंगा.’ पुराने दिनों को याद करते हुए वह कहते हैं, ‘हमारी फैमिली में ब्वॉएज ज्यादा थे, हमारी सिस्टर्स की कमाई अच्छी हो जाती थी. एक बार तो मैंने भी रोना शुरू कर दिया, मुझे भी किसी को राखी बांधकर पैसे कमाने थे.

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk