सड़क पर दोनों का शव रख कर ग्रामीणों ने लगाया जाम, हुआ जम कर हंगामा

एक-एक लाख का चेक व डेढ़ विश्वास जमीन का मुआवजा देने पर माने लोग

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH : कंधई थाना क्षेत्र के ताला गांव में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से चचेरे भाई संग बहन की दर्दनाक मौत हो गई। रविवार को हुई इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग कर शव को दफनाने से इंकार करते हुए सड़क पर जाम लगा दिया। बिजली विभाग के अधिकारियों ने दोनों मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए का चेक दिया। इसके बाद एसडीएम के आश्वासन पर परिजनों ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजने दिया।

दोनों पानी लेकर जा रहे थे घर

ताला गांव में 11 हजार केवी का विद्युत हाईटेंशन तार टूटकर जमीन में गिरा था। उधर से गांव के गुलफाम की (13) पुत्री शना अपने चचेरे भाई तनवीर (5) पुत्र मुजीब के साथ पानी लेकर घर जा रही थी। उसी दौरान तनवीर हाईटेंशन विद्युत तार की चपेट में आ गया। यह देख उसको बचाने के लिए बहन दौड़ पड़ी पर करंट ने उसे भी अपने आगोश में ले लिया। थोड़ी ही देर में दोनों चचेरे भाई व बहन की करंट लगने से दर पर तड़प-तड़प कर मौत हो गई। घटना से गांव में दोनों परिवारों के बीच कोहराम मच गया। उनकी हालत देख ग्रामीण आक्रोशित हो गए। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।

अफसरों से हुई तगड़ी झड़प

सूचना पाकर तहसीलदार महेन्द्र कुमार, एसओ कंधई सुरेश कुमार सैनी तथा हल्का लेखपाल के साथ मैके पर पहुंच गए। सड़क पर शव रख कर जाम लगाते हुए परिजन मुआवजे की मांग पर अड़ गए। बवाल की आशंका को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। वहीं घटना के तकरीबन दो घंटे बाद पहुंचे कपिल देव यादव उपजिलाधिकारी पट्टी और पुलिस व ग्रामीणों के बीच तगड़ी झड़प हुई। लगभग पंाच घंटे बाद एसडीएम पट्टी ने दोनों परिवार को डेढ़-डेढ़ बिस्वा जमीन व बिजली विभाग के अधिशाषी अभियंता एसपी प्रसाद ने विभाग की तरफ से मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये का चेक दिया। इसके बाद परिजनों ने पोस्टमार्टम के लिए दोनों के शव को पुलिस के हवाले कर दिया। एसडीएम पट्टी ने मृतकों के घर के सामने लगे पोल को तत्काल हटवाने का निर्देश दिया।