- बीएसए मुकेश कुमार ने परिषदीय विद्यालयों को किया निरीक्षण

UNNAO: परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कहीं पर बच्चों द्वारा प्रार्थना से लेकर पहाड़ों व संज्ञा आदि की सटीक परिभाषा सुनाकर अच्छा प्रदर्शन करने पर उन्हें शाबाशी दी गई तो कहीं विद्यालय में आधे से कम बच्चों की उपस्थिति पर वहां के शिक्षकों को फटकार लगाई गई. इतना ही नहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बच्चों व शिक्षकों की टोलियों के साथ गांव-गांव व घरों-घरों जाकर बच्चों के अभिभावकों से बातचीतकर जहां उनसे बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूलों में भेजने के लिए प्रेरित किया वहीं दूसरी ओर उन्हें शिक्षा का महत्व बताया गया.

स्कूल से आधे बच्चे गायब

बीएसए डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बुधवार को हसनगंज विकास खंड के नई सरांय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि प्राथमिक में म्ख् बच्चों में से फ्0 बच्चे मौजूद मिले जब कि जूनियर स्कूल में म्8 में से कुल फ्0 बच्चे उपस्थित मिले. उन्होंने बताया कि इसे लेकर स्कूल के शिक्षकों और बच्चों के साथ गांवों में जाकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जहां उनके अभिभावकों को प्रेरित किया गया. वहीं स्कूल के शिक्षकों को साफ शब्दों में चेतावनी दी गई है.

पहाड़े सुनकर जानी हकीकत

इसी तरह गंजमुरादाबाद की खंड शिक्षा अधिकारी पंकज गुप्ता ने प्राथमिक विद्यालय हसनगंज सेकेंड में जाकर वहां के बच्चों से प्रार्थना से लेकर क्7 तक पहाड़े व संज्ञा आदि की परिभाषा सुनी जिसे वहां के बच्चों ने बिना हिचके सुनाया जिस पर उन्हें शाबाशी दी. कक्षा फ् की जेबा ने अंग्रेजी की किताब को पढ़ने के साथ अंग्रेजी में दिनों और महीनों के नाम सुनाए. कक्षा भ् के सुनील, बबिता समेत कई बच्चों ने ¨हदी में महीनों के नाम व संज्ञा की परिभाषा के अलावा सामान्य ज्ञान में भारत व प्रदेश की राजधानी से लेकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री तक के सही जवाब दिए. उन्होंने विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति, मिड डे मील, शौचालय व पेड़ पौधे आदि का भी निरीक्षण किया. इस मौके पर इंचार्ज शिक्षिका सुनीता शुक्ला व शिक्षामित्र विजय लक्ष्मी बाजपेई मौजूद रहीं.