- सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में चल रहे स्कूल चलो और दस्तक अभियान

- कई शिक्षक उड़ा रहे सरकारी आदेशों की धज्जियां, गायब मिले आठ जिम्मेदारों पर बीएसए ने की कार्रवाई

GORAKHPUR: प्राथमिक विद्यालयों में चल रहे स्कूल चलो अभियान को लेकर लापरवाही आठ शिक्षकों को बहुत भारी पड़ गई। अब तक बहाने बनाकर बच जाने वाले इन लोगों की चोरी बीएसए की सख्त मॉनिटरिंग में पकड़ ली गई। एक जगह तो शिकायतकर्ता ने सीधे बीएसए को वीडियो कॉल कर प्रधानाध्यापक और शिक्षामित्र की अनुपस्थिति का प्रमाण ही दे दिया। लापरवाही से बिफरे बीएसए ने तत्काल प्रधानाध्यापक और शिक्षामित्र पर कार्रवाई कर दी। अन्य जगह निरीक्षण के दौरान भी गायब मिले शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया।

बेसिक स्कूलों को मिली है जिम्मेदारी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो अप्रैल को पिपराइच क्षेत्र से 'स्कूल चलो अभियान' व जेई-एईएस के खात्मे के लिए दस्तक अभियान को हरी झंडी दिखाई थी। इन अभियानों को अमलीजामा पहनाने के लिए जिले भर के बेसिक स्कूलों को माध्यम बनाया गया है। स्कूली बच्चों के जरिए शिक्षक गांव-गांव में जागरुकता फैलाएंगे। इसके तहत बच्चों के नामांकन के लिए जहां शिक्षक नामांकन संख्या बढ़ाएंगे। वहीं ग्रामीणों को जेई-एईएस को लेकर भी जागरूक किया जाएगा।

वीडियो कॉल ने खोली पोल

इस संबंध में शासन के निर्देश के बाद यहां भी बेसिक शिक्षा अधिकारी राम सागर पति त्रिपाठी सख्त आदेश जारी कर खुद निरीक्षण में जुटे हुए हैं। उन्हें बुधवार को शिकायत मिली कि सहजनवा क्षेत्र के दुलटही प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक राम दुलारे विश्वकर्मा व शिक्षामित्र रीता यादव विद्यालय से अनुपस्थित हैं। इस बात की सत्यता के लिए शिकायतकर्ता ने दोपहर 12.45 बजे वीडियो कॉल कर बीएसए को दिखाया कि विद्यालय में कोई भी नहीं है। इस बात की बीएसए ने वीडियो कॉल के जरिए रसोइयों से पुष्टि भी करा ली। इसके बाद तत्काल प्रभाव से प्रधानाध्यापक को निलंबित कर चरगांवा खंड शिक्षा अधिकारी अविनाश कुमार दीक्षित को जांच के लिए नियुक्त कर दिया है। वहीं शिक्षामित्र रीता यादव का एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया है। इसी तरह बांसगांव क्षेत्र के सहदोडाड़ पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक संदीप नायक को विद्यालय में छात्रों को पठन-पाठन में कोई रूचि नहीं दिखाने व 2 अप्रैल से लगातार अनुपस्थित रहने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके लिए चरगांवा खंड शिक्षा अधिकारी अविनाश कुमार दीक्षित को नियुक्त किया गया है।

चेतावनी नहीं सीधे कार्रवाई

बीएसए रामसागर पति त्रिपाठी बुधवार को जिलेभर के कई प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण करने निकले। इस दौरान ऊरवां विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय, भिटहा की प्रधानाध्यापक उमा देवी को बगैर दिनांक के प्रार्थना पत्र रखे जाने के मामले में निलंबित किया गया। वर्तमान में जेई-एईएस से बचाव की रैली निकाली जा रही है, फिर भी इनके द्वारा कोई सकारात्मक सहयोग नहीं किया गया है। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय, भिटहा के सहायक अध्यापक को बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। जबकि शिक्षामित्र रेनू गुप्ता को बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर तीन दिन के भीतर खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण का देना है। शिक्षा मित्र अजय कुमार सिंह को देर से विद्यालय आने पर कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी। बीएसए ने खजनी विकास क्षेत्र के सतहरा प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापक निशा यादव को अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित कर दिया। इसी विद्यालय की शिक्षा मित्र रीता का अग्रिम आदेश तक मानदेय बाधित किया गया है। वहीं जब बीएसए बेलघाट विकास क्षेत्र के अवरारूप प्राथमिक विद्यालय पहुंचे तो सहायक अध्यापक चंद्रबली को अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित कर दिया। इसी विद्यालय के सहायक अध्यापक धनन्जय कुमार शुक्ल को 3 व 4 अप्रैल को बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित किया गया। कौड़ाराम क्षेत्र के सिअर प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पुष्पलता सिंह को भी निलंबित कर दिया गया।

वर्जन

पिछले सत्र में नोटिस देकर थक गया था। सुधरने का पूरा मौका भी दिया, लेकिन इसके बाद भी शिक्षक नहीं माने। इसलिए निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों को निलंबित किया है। आगे कार्रवाई जारी रहेगी।

- रामसागर पति त्रिपाठी, बीएसए