BSEB result under re-evaluation

- स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी के लिए सब्जेक्ट वाइज पे करना होगा 120 रुपए

- 3 से 17 जून तक स्क्रूटनी के लिए कर सकते हैं अप्लाई

PATNA : बिहार इंटरमीडिएट के साइंस व कॉमर्स में करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स को फेल कर दिया गया है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कभी स्टूडेंट्स फेल नहीं हुए थे। इसमें कई स्टूडेंट्स ऐसे है जो कोई मेडिकल इंट्रेंस में क्वॉलिफाई कर चुके है तो कोई जेईई मेन निकाल चुके है। बोर्ड का कहना है कि पिछले चार वर्ष से ओएमआर शीट पर परीक्षा ली जा रही थी। इस बार ओएमआर सीट पर परीक्षा नहीं ली गई है। इसी वजह से डेढ़ लाख से अधिक स्टूडेंट्स फेल हो चुके है। हालांकि कई स्टूडेंट्स का कहना है कि कोचिंग संस्थान ने हमसे मोटी रकम लेकर पास करवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन हमलोग फेल हो चुके है। कोचिंग संस्थान के कहने पर हमलोग पटना से आए है।

पार्टी-पॉलिटिक्स भी हुई शुरू

पश्चिम बंगाल से आए एमसी वसीम अकरम ने बताया कि मेरे एक देस्त ने बेगुसराय के एक कोचिंग संस्थान में मेरा एडमिशन करवाया था। जिसके करीब क्0 हजार रूपए लिए गए थे और साथ हीं आश्वासन दिया था कि फ‌र्स्ट डिविजन से पास करवा दिया जाएगा। रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर बीजेपी व राजद ने चिंता जताई है। उधर, राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। रामचंद्र पूर्व ने इंटर साइंस के रिजल्ट में गड़बड़ी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे परीक्षार्थियों पर किए गए लाठी चार्ज की निंदा की है और साथ हीं यह भी कहा है कि जल्द हीं उनके प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन की मांग की है। उन्होंने बोर्ड से मांग की है कि एंसर शीट का रीइवैल्युएशन फ्री में कर दोबारा से रिजल्ट अनाउंस किया जाए। इससे स्टूडेंट्स का भविष्य बर्बाद होने से बच जाएगा।

मेरा जेईई मेन में निकल चुका है। एडवांस का एग्जाम दे चुका हूं। लेकिन इंटर में रिजल्ट गड़बड़ होने से परेशानी बढ़ गई है। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करूं।

राहुल कुमार, स्टूडेंट, शेखपुरा

तीन दिनों से स्टेशन पर ही सो रहा हूं। थ्योरी में एक ही नंबर दिया गया है। मैं दावे के साथ कहा सकता हूं कि मेरा पचास से अधिक नंबर आया होगा। मेरा कैरियर खराब हो जाएगा।

नंदन कुमार, स्टूडेंट, बक्सर

मैं जेईई एडवांस एग्जाम दे चुका हूं। मुझे एक सब्जेक्ट में फेल कर दिया गया है। केमेस्ट्री में नौ नंबर आए हैं। बोर्ड की माकर््शीट अपलोड करने के बाद हीं एडवांस का रिजल्ट आएगा।

पंकज कुमार, स्टूडेंट, कैमूर

मेरा मेडिकल में सेलेक्शन हो चुका है। बोर्ड में रिजल्ट खराब होने से परेशानी बढ़ गई है। मेरा कैरियर खराब हो जाएगा।

किशन कुमार, स्टूडेंट , सीतामढ़ी

बोर्ड के चेयरमैन प्रो। राजमणि प्रसाद से सीधी बातचीत

रिजल्ट में गड़बड़ी के लिए आप किसे दोषी मानते है?

इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स की कॉपी जांच के लिए फ्0 सेंटर बनाए गए थे। सारे सेंटरों पर वीडियो ग्राफी के नेतृत्व में कॉपी जांच कराई गई है। कमेटी गठित कर जांच शुरू कर दी गई है। सारे सेंटरों से कॉपियां मंगवाई जा रही है। स्टूडेंट्स को धैर्य रखना होगा। सभी स्टूडेंट्स के साथ न्याय किया जाएगा।

आईआईटी स्टूडेंट्स के लिए क्या उपाय किया जा रहा है?

जिन स्टूडेंट्स ने आईआईटी का एग्जाम दिया है ओर बोर्ड में उनके रिजल्ट गड़बड़ आए हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उनकी कांपी मंगवाई जा रही है। एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट एनाउंस कर दिया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स से आवेदन लिया जा रहा है।

पेंडिंग रिजल्ट के लिए क्या किया जा रहा है?

पेंडिंग रिजल्ट को जारी किया गया है। धीरे-धीरे सभी पेंडिंग रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा स्क्रूटनी के लिए डेट जारी कर दिया गया है। अगर स्टूडेंट्स अपनी कॉपी प्राप्त करना चाहते है तो आरटीआई एक्ट के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।